अफगानिस्तान मे हालात बेहद खराब, सामने आया ये चौका देने वाला वीडियो

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद करोड़ों लोगों की जिंदगी खतरा में आ गई हैं। ताजा हालात में सबसे ज्यादा खतरा उन विदेशियों पर हैं, जो अफगानिस्तान में रह रहे हैं। ऐसे लोग तत्काल अफगानिस्तान छोड़ना चाहते हैं। यही कारण है कि काबुल एयरपोर्ट पर भारी भीड़ जमा हो गई है। 60 से अधिक देशों ने वहां से फंसे लोगों को सुरक्षित वापसी का रास्ता देने की अपील की है। फिलहाल, काबुल एयरपोर्ट पर अमेरिकी सैनियों का कब्जा है। यहां का पूरा कामकाज अमेरिकी सेना की देखभाल में हो रहा है। सोमवार सुबह यहां भारी भीड़ को काबू करने के लिए अमेरिकी सैनिकों को हवाई फायर करना पड़े। इस बीच, अफगानिस्तान के हालात पर संयुक्त राष्ट्र भी हरकत में आ गया है। सोमवार शाम संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक बुलाई गई है।

भारतीयों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी: इस बीच, अफगानिस्तान के अलग-अलग इलाकों में फंसे भारतीयों के लिए हेल्प लाइन नंबर जारी कर दिए गए हैं। भारतीय नागरिकों की मदद के लिए दूतावास अधिकारियों के मोबाइल नंबर 93706131611 और 93705127863 जारी किए गए हैं। इसके अलावा कंधार स्थित काउंसलेट जनरल आफ इंडिया के नंबर 93703750087 पर भी संपर्क किया जा सकता है। साथ ही भारत सरकार ने एयर इंडिया के दो विमानों को स्टैंडबाय पर रहने के लिए कहा है। इनके जरिए काबुल में फंसे भारतीयों को दिल्ली लाया जाएगा। पहला विमान आज 12.30 बजे उडा़न भरेगा।

काबुल की सड़कों पर आतंकी: काबुल की सड़कों पर तालिबान के आतंकी बेखौफ घुम रहे हैं। आम नागरिक डर के मारे घरों में कैद है। तालिबान ने जेल में कैद अपने खू्खार आतंकियों को रिहा करना शुरू कर दिया है। हालांकि तालिबान के प्रवक्ता ने अपने लड़ाकों से कहा है कि वे किसी के घर में न घुसे।

ब्रिटेन ने अपने पायलटों के लिए जारी किया अलर्ट: ब्रिटेन ने अपने विमानों से अफगानिस्तान की हवाई सीमा का उपयोग नहीं करने की सलाह दी है। एडवाइजरी के मुताबिक, तालिबान के आतंकी विमानों को निशाना बना सकते हैं। बता दें, ब्रिटेन भी काबुल में फंसे अपने नागरिकों को निकालने की कवायद में जुटा है।

Back to top button