Royal Enfield भारत में जल्द लेकर आ रही हैं एक धाकड़ बाइक्स

दिग्गज मोटरसाइकिल निर्माता कंपनी Royal Enfield जल्द ही भारत अपनी कई धाकड़ बाइक्स लेकर आ रही है जिनमें अत्याधुनिक फीचर्स तो दिए ही जाएंगे साथ ही इनका डिजाइन भी बेहद शानदार होने वाला है। आपको बता दें कि कंपनी अपनी अपकमिंग मोटरसाइकिल्स में एक स्क्रैंबलर को भी शामिल कर सकती है जो देखने में तो स्पोर्टी होगी ही साथ ही ये कंपनी की अन्य बाइक्स से काफी तेज भी होगी। Royal Enfield ने हाल ही में Shotgun नाम को पेटेंट करवाया था जिसके बाद अब कंपनी ने ‘Scram’ नाम का भी पेटेंट करवाया है। इस नाम को लेकर अब मार्केट में नई बहस शुरू हो गई है। दरअसल इस नाम को स्क्रैंबलर से जोड़कर देखा जा रहा है।

आपको बता दें कि Scram को कंपनी मौजूदा बाइक्स से हटकर डिजाइन कर सकती है जिसमें टायर्स से लेकर सीट्स तक सब कुछ स्पोर्टी पैटर्न पर तैयार किया जाएगा। जानकारी के अनुसार कंपनी इस बाइक को 650cc सेग्मेंट की रेंज में शामिल कर सकती है जिसमें पहले से ही Royal Enfield की कॉटिनेंटल जीटी और इंटरसेप्टर जैसी बाइक्स शामिल हैं जो अपने सेगमेंट की सबसे किफायती बाइक्स तो हैं ही साथ ही इनके डिजाइन और स्टाइलिंग का कोई तोड़ नहीं है।

आपको बता दें कि भारत में पहले से ही Triumph के Street Scrambler 900 मौजूद है जिसमें 900cc का पैरलल ट्विन लिक्विड कूल्ड इंजन दिया जाता है। ये इंजन 65hp की मैक्सिमम पावर और 80Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 5 स्पीड गियरबॉक्स के साथ आता है। इस बाइक में 19 इंच फ्रंट और 17 इंच के रियर व्हील दिए जाते हैं। बाइक के फ्रंट में 310mm डिस्क और रियर में 255mm का डिस्क ब्रेक दिया गया है। इस मोटरसाइकिल की कीमत तकरीबन 9 लाख रुपये है।

ऐसा माना जा रहा है Royal Enfield Scram को किफायती कीमत में उतारा जा सकता है क्योंकि Royal Enfield की कॉटिनेंटल जीटी और इंटरसेप्टर 3 लाख़ की रेंज में उपलब्ध है ऐसे में Scram को भी इसी रेंज में लॉन्च किया जा सकता है। Royal Enfield की कॉटिनेंटल जीटी की बात करें तो इसे पावर देने के लिए BS6 कंम्पलाइंट 648cc एयर और ऑयल-कूल्ड इंजन दिया गया है, जो 7100rpm पर 47.45PS की पावर और 5200pm पर 52Nm का पीक टॉर्क देता है। इसमें स्लिप-एंड-असिस्ट क्लच के साथ 6-स्पीड गियरबॉक्स मिलता है।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button