इन भैसों की शान है निराली, लोगों में सेल्‍फी लेने की मची होड़

- in हरियाणा

रोहतक। यहां अायोजित एग्री लीडरशिप समिट में एक से बढ़ कर वीआइपी और विशेषज्ञ पहुंचे हैं। देशभर के किसान विभिन्‍न स्‍टॉलाें पर जुट रहे हैं, लेकिन इन सब में सुल्‍तान, अर्जुन और कमांडो की शान निराली है। हरियाणा के मुर्राह नस्ल के इन झोटों के साथ सेल्‍फी लेने के लिए किसानों में हो़ड़ मची हुई है। इनकी कीमत होश उड़ा देती है। ये ऑडी, मर्सडीज, फरारी, रोल्स रॉयस जैसी लग्जरी गाडिय़ों से भी महंगे हैं।

इन भैसों की शान है निराली, लोगों में सेल्‍फी लेने की मची होड़एग्री समिट में मुर्राह नस्ल के झोटों संग सेल्फी के लिए मची होड़

गोहाना रोड स्थित पशु मेला मैदान में शनिवार से शुरू हुए एग्री लीडरशिप समिट में लगी प्रदर्शनी में मुर्राह नस्ल के झोटे भी अपने मालिक के साथ पहुंचे हैं। इनकी खुराक और कीमत जान हर कोई हैरान है। वहीं प्रदर्शनी देखने के लिए आए किसानों में इनके साथ सेल्फी लेने की होड मची रही।

प्रदर्शनी में पहुंचे कैथल के गांव बूढा खेड़ा निवासी नरेश बेनीवाल ने बताया कि उनका सुल्तान भारत में सबसे लंबा और ऊंचा झोटा है। नौ साल का सुल्तान की हाइट पांच फीट 11 इंच है, जबकि लंबाई 15 फीट सात इंच है। सुल्तान का वजन 17 क्विंटल है। नरेश का दावा है कि सुल्तान की 12 करोड़ से अधिक की कीमत लग चुकी है, लेकिन उन्होंने इसे बेचा नहीं। सुल्तान नेशनल चैंपियन भी रहा है। शांत स्वभाव के सुल्तान का सीमन देश भर में जाता है।

अर्जुन भी कम नहीं

भिवानी के गांव कुंगड निवासी पवन का आठ वर्षीय झोटा अर्जुन भी किसी से कम नहीं है। 5 फीट 6 इंच ऊंचा और साढ़े 14 फीट लंबा अर्जुन भी कई नेशनल प्रतियोगिताओं में चैंपियन रह चुका है। पवन के भतीजे अशोक ने बताया कि फरवरी में हिसार के सिंघवा गांव में हुई नेशनल चैंपियनशिप में भी अर्जुन जीता था। उन्होंने बताया कि अर्जुन की कीमत 11 करोड़ रुपये लग चुकी है। अर्जुन की खाने पीने पर प्रतिदिन साढ़े तीन हजार रुपये तक खर्च होते हैं।

साढ़े चार साल का कमांडो रोज खाता है दो क्विंटल चारा

सोनीपत जिले के गोहाना निवासी दल सिंह के बेटे बादल अपने साढ़े चार वर्षीय झोटे कमांडो के साथ प्रदर्शनी में पहुंचे हैं। उन्होंने बताया कि 1600 किलोग्राम का कमांडो एक दिन में दो क्विंटल चारा खा जाता है और रोजाना 20 लीटर दूध भी पीता है। कमांडो की कीमत 11 करोड़ रुपये तक लग चुकी है और यह अब तक कई चैंपियनशिप भी जीत चुका है।

You may also like

रेवाड़ी गैंगरेप केस: रोहतक में दोस्त की स्पोर्टस एकेडमी में छिपा था आरोपी निशू

रेवाड़ी गैंगरेप केस में पुलिस ने अब तक सिर्फ एक