UN में भारत के स्थायी मिशन ने ट्वीट करते हुए UNHRC का सदस्य चुने जाने के बारे में दी जानकारी….

भारत संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) के लिए एक बार फिर चुना गया है। भारत का UNHRC में कार्यकाल 2022 से 2024 तक रहेगा। सदस्य बनने के बाद भारत ने कहा कि वह सम्मान, संवाद और सहयोग के माध्यम से मानवाधिकारों के संवर्धन और संरक्षण के लिए कार्य करना जारी रखेगा। UNHRC का सदस्य देशों का चुनाव संयुक्त राष्ट्र में गुप्त मतदान के माध्यम से किया गया है।

यूनाइटेड नेशंस (UN) में भारत के स्थायी मिशन ने ट्वीट करते हुए UNHRC का सदस्य चुने जाने के बारे में जानकारी दी है। उन्होंने लिखा है कि भारत छठवीं बार भारी बहुमत से UNHRC के लिए पुनः निर्वाचित हुआ है। भारत में अपना विश्वास प्रकट करने के लिए संयुक्त राष्ट्र के सदस्यों का हार्दिक आभार। भारतीय मिशन ने एक दूसरे ट्वीट में कहा कि हम सम्मान, संवाद, सहयोग के जरिए मानवाधिकारों के संवर्धन और संरक्षण के लिए कार्य करना जारी रखेंगे।

मानवाधिकार परिषद संयुक्त राष्ट्र का एक निकाय है, जो पूरी दुनिया में मानवाधिकारों के संरक्षण के लिए कार्य करता है। इस परिषद का गठन वर्ष 2006 में संयुक्त राष्ट्र महासभा के माध्यम से किया गया था। इससे पहले संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार आयोग यह कार्य करता था। संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार उच्चायुक्त कार्यालय (OHCHR) मानव अधिकार परिषद के सचिवालय के तौर पर कार्य करता है। इसका हेडक्वार्टर स्विट्जरलैंड के जिनेवा में में स्थित है।

Back to top button