ज्यादा बुद्धिमान लोगों में होती हैं ये बुरी आदतें, जानिए कहीं आप में भी तो नही !

- in जीवनशैली

बुद्धिमान लोगों की बुरी आदतें – दुनिया में दिमाग तो सबके पास होता है, लेकिन हर किसी की बुद्धि एक जैसी नहीं होती, तभी तो कुछ लोग इंटैलिजेंट कहलाते हैं. ऐसे लोगों के पास हर समस्या का समाधान होता है और हर क्षेत्र में ये तरक्की करते हैं. बुद्धिमान लोगों की कुछ बुरी आदतें भी होती हैं, चलिए आपको बताते हैं उनकी इन बुरी आदतों के बारे में.

ज्यादा बुद्धिमान लोगों में होती हैं ये बुरी आदतें, जानिए कहीं आप में भी तो नही !जी हां, सुनने और पढ़ने में यह अजीब जरूर लगता है कि लेकिन यह सच है कि इंटेलीजेंट लोगों में भी बुरी आदतें हो सकती हैं, और इस बात से भी अधिक अचंभा आपको तब होगा जब यह जानेंगे कि यही बुरी आदतें उनके दिमाग को तेज़ भी बनाए रखने में साथ देती हैं.

बुद्धिमान लोगों की बुरी आदतें –

कैसे होते हैं इंटेलीजेंट लोग?

एक रिसर्च के अनुसार इंटेलीजेंट लोगों की कुछ बुराईयां सामने आई हैं जिन्हें वे चाहकर भी बदल नहीं सकते हैं. तो चलिए जानते हैं उन तीन बुरी आदतों के बारे में, हो सकता है कि आप में भी ऐसी कोई आदत मौजूद हो.

कसमें लेने की आदत

कहा जाता है कि बात-बात पर ‘कसम’ खाने वाले लोगों से दूर रहना चाहिए, इन पर भरोसा नहीं करना चाहिए क्योंकि ये लोग खुद के बचाव के लिए ही ‘कसम’ का कवच अपने आसपास ओढ़ लेते हैं, लेकिन हाल ही में हुई एक रिसर्च में कुछ और ही सामने आया है. इस रिसर्च के अनुसार छोटी-छोटी बातों पर भी कसम खाने वाले लोग दिमागी रूप से काफी तेज़ होते हैं. उनकी सोच, उनका बात करने का तरीका, उनकी रवैया आसपास के लोगों से सबसे अलग होता है.

रात को देर तक जागते हैं

इन्हें रात को जल्दी नींद नहीं आती. जहां घड़ी के 10 बजे नहीं कि इन्हें ना जाने कितने काम याद आने लगते हैं. वैसे बड़े बुजुर्ग कहते हैं कि रात में जल्दे सोने और सुबह जल्दी उठने वाले लोग समझदार होते हैं और इनका दिमाग भी तेज़ होता है, लेकिन बुजुर्गों की बात अब पुरानी हो गई है. बुद्धिमान लोग देर रात तक अपना कोई काम करते रहते हैं, या फिर कोई बुक पढ़ते हैं जिससे उनका ज्ञान और बढ़ता है.

एक रिसर्च के अनुसार वे लोग जिनका आईक्यू 75 के आसपास है वे लोग रात 11 बजे से पहले सो जाते हैं लेकिन वहीं जिनका आईक्यू 125 के भी पार है ये वो लोग हैं जिन्हें रात 1 बजे से पहले नींद नहीं आती है, तो अब आप आईक्यू की सुनेंगे या बुजुर्गों की?

बिखरा कमरा

इंटेलीजेंट लोगों के कमरे में कभी मत जाना, क्यों? इनका कमरा आपको हमेशा बिखरा हुआ ही मिलेगा, ये लोग अपना सामान कभी नहीं समेटते हैं. इसके पीछे भी एक लॉजिक है, रिसर्च के अनुसार इनके आसपास की बिखरी हुई चीजें ही इन्हें कुछ अलग सोचने की क्षमता प्रदान करती हैं. अजीब है, लेकिन सच है ये. जितने भी महान साइंटिस्ट हैं उनका घर कभी सलीके से सजा हुआ नहीं रहता है.

बुद्धिमान लोगों की बुरी आदतें

बुद्धिमान लोगों की बुरी आदतें – अब ज़रा अपने आप पर गौर फरमाइए क्या आप में इनमें से कोई भी बुरी आदत है? यदि हां, तो खुश हो जाएइ क्योंकि जिस बुरी आदत के लिए घरवाले आपको टोकते रहते हैं अब आपको उसे सुधारने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि ये तो आपके इंटैलिजेंट होने की निशानी है.

You may also like

रस्सी कूदने के है कई फायदे, बॉडी में होते है ऐसे बदलाव

रस्सी कूदना सबसे आसान और बेहतर कसरत माना