इस मुख्य कारण की वजह से होती हैं पथरी की समस्या

पथरी की बिमारी होने के कई कारण हो सकते हैं. पथरी की समस्या सबसे अधिक डाइट की वजह से हो सकती है. हालांकि पानी कम मात्रा में पीना भी पथरी की बिमारी का मुख्य कारण माना जाता है. अगर डाइट में आप बीज वाली चीजों का सेवन ज्यादा करते हैं तो पथरी की बिमारी हो सकती है.इस मुख्य कारण की वजह से होती हैं पथरी की समस्या

पथरी की समस्या से जूझने वालों को डाइट का पूरा ख्याल रखना चाहिए. और उन्हें अपने खाने में शामिल करने वाली चीजों पर ध्यान रखना चाहिए. ऐसी परेशानियों में बीज वाली चीजें जैसे टमाटर, अमरूद, बैगन, अनार खाने से परहेज करना चाहिए.

पथरी की समस्याओं के लिए पानी मुख्य कारण हो सकता है. अगर आप कम पानी का सेवन करते हैं तो आपके शरीर में पथरी की समस्या हो सकती है. वहीं, पानी के सेवन करने से यह बिमारी दूर भी हो सकती है. लेकिन कभी-कभी ऐसा नहीं हो पता है. फिर इसके लिए बेहतर इलाज लेना जरूरी है.

ऐसा माना जाता है कि 5 मिमी की पथरी अगर आपके शरीर में है तो उसे केवल सर्जरी से ही निकाला जा सकता है. लेकिन अगर इससे छोटी पथरी आपके शरीर में है तो इससे निजाद पाने के लिए आप दवाइयां ले सकते हैं. साथ ही पानी की मात्रा अधिक सेवन कर भी निकाल सकते हैं.

पथरी की समस्या किडनी, पित्त की थैली और यूरीन पाइप में हो सकता है. इस बिमारी में काफी दर्द होता है. हालांकि पथरी कहां पर है दर्द उस पर निर्भर करता है.

Back to top button