केजरीवाल सरकार ने पेंशन धारक के लिए लिया ये बड़ा फैसला…

- in दिल्ली

दिल्ली सरकार की कैबिनेट ने पेंशन पाने के लिए आधार लिंक करवाने की अनिवार्यता को फिलहाल खत्म कर दिया है. बुजुर्ग पेंशन, विधवा पेंशन और विकलांगता पेंशन पाने वाले हजारों लोगों को इस फैसले का फायदा होगा. पेंशन पाने वाले जिन लोगों का पेंशन बैंक अकाउंट अभी आधार से लिंक नहीं हो पाया है, उनकी बढ़ी हुई पेंशन जारी की जाएगी.केजरीवाल सरकार ने पेंशन धारक के लिए लिया ये बड़ा फैसला...

दिल्ली में 40 हजार ऐसे पेंशन धारक हैं, जिनको आधार कार्ड लिंक नहीं होने के कारण बढ़ी हुई पेंशन नहीं मिल पा रही थी. साथ ही ऐसे लोग भी थे, जिनकी पेंशन पूरी तरह से रुकी हुई थी. लेकिन अब अप्रैल 2018 से बढ़ी हुई पेंशन लोगों के खाते में पहुंच जाएगी.

समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम के मुताबिक समाज कल्याण विभाग की ओर से ओल्ड एज पेंशन उन सभी सीनियर सिटिजन को दी जाती है, जो कम से कम पांच साल से दिल्ली में रह रहे हैं और जिनकी सालाना इनकम 1 लाख से कम है.

60 से 69 साल तक के बुजुर्गों को 2 हजार और 70 साल या इससे ज्यादा उम्र के लोगों को 25 सौ रुपए महीना पेंशन दी जाती है. इसी तरह से विकलांगता पेंशन भी 25 सौ रुपये महीना दी जाती है और विधवा पेंशन भी 25 सौ रुपये हर महीने मिलती है.

सरकारी आंकड़ों की मानें तो 33 हजार 191 लोगों को बढ़ी हुई ओल्ड एज पेंशन नहीं मिल पा रही थी, जबकि 9799 लोगों को बढ़ी हुई विकलांगता पेंशन नहीं मिल पा रही थी. बैंकों में भी आधार लिंक किए जाने में होने वाली तकनीकी समस्याओं के चलते लोगों को परेशानी हो रही थी.

फिलहाल सरकार ने फैसला लिया है कि बैंक अकाउंट से आधार लिंक नहीं होने पर भी बढ़ी हुई पेंशन का फायदा मिलेगा. लेकिन लोगों को अगले छह महीने में बैंक अकाउंट को आधार से लिंक करवाना होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

दिल्‍ली और मुंबई में पेट्रोल की कीमत में 10 पैसे/ली का हुआ इजाफा

नई दिल्‍ली : देश के अलग-अलग शहरों में मंगलवार