इजरायली PM ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि, आज से बदल गया तीन मूर्ति चौक का नाम

- in Mainslide, बड़ी खबर
इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रोटोकॉल तोड़कर एयरपोर्ट पर स्वागत किया। नेतन्याहू के साथ उनकी पत्नी सारा भी इस भारतीय दौरे पर उनके साथ हैं। किसी इजरायली प्रधानमंत्री का ये 14 साल बाद भारतीय दौरा है।

इजरायली PM ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि, आज से बदल गया तीन मूर्ति चौक का नाम LIVE updates

– पीएम मोदी ने हैशटैग शालोम-नमस्ते के टैग के साथ ट्वीट करते हुए कहा कि इजयारली पीएम के इस दौरे से दोनों देशों के रिशते मजबूत होंगे।
– नेतन्याहू और पीएम मोदी तीन मूर्ति चौक पहुंचे, जहां उन्होंने हाइफा के शहीदों को श्रद्धांजलि दी।
– तीन मूर्ति चौक का नाम बदलकर तीन मूर्ति हाइफा चौक रखा जाएगा।
– नरेंद्र मोदी ने इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू और उनकी पत्नी सारा का हाथ मिलाकर किया स्वागत।

इससे पहले साल 2003 में इजरायल के तत्कालीन पीएम एरियल शेरोन आए थे। बता दें कि पिछले ही साल पीएम मोदी भी इजरायल गए थे, उसके बाद अब नेतन्याहू की ये पहली भारतीय यात्रा है।

जब पीएम मोदी इजरायल गए थे तो वहां भारतीय शेफ ने उनके लिए खास डिनर तैयार किया था। यही शेफ नेतन्याहू का भी पसंदीदा शेफ है। खैर अब नेतन्याहू के लिए भारत में डिनर की तैयारी हो रही है। आज रात पीएम मोदी और नेतन्याहू एक साथ डिनर के लिए बैठने वाले हैं। 

नेतन्याहू की सबसे पहले ऑफिसियल बैठक विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के साथ है। इसके बाद नेतन्याहू पीएम मोदी और राष्ट्रपति कोविंद के साथ बैठक करने वाले हैं। नेतान्याहू के इस दौरे की खास बात ये है कि वो अपनी पत्नी सारा के साथ अपने इस दौरे में आगरा जाएंगे, जहां वो ताजमहल का दीदार करेंगे। आगरा के दौरे में नेतन्याहू के साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उनके साथ रहेंगे। वहीं अपने इस दौरे में नेतन्याहू गुजरात और मुंबई भी जाएंगे। 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 16 जनवरी को आगरा में इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू से मुलाकात कर सकते हैं। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि भारत यात्रा पर आ रहे इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू 16 जनवरी को आगरा, ताजमहल का दीदार करने आ सकते हैं। इस दौरान मुख्यमंत्री योगी द्वारा आगरा जाकर नेतन्याहू से मुलाकात की पूरी संभावना है। इजरायल की कृषि तकनीक पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। ऐसे में मुख्यमंत्री इस क्षेत्र में तकनीकी सहयोग को लेकर निवेश की संभावनाओं पर भी चर्चा कर सकते हैं।

इसी दौरे में नेतन्याहू भू-राजनीतिक सम्मेलन का भी हिस्सा होंगे जो नई दिल्ली में होने वाला है। बता दें कि ये समारोह हर साल दिल्ली में आयोजित किया जाता है, इसमें विश्व की राजनीतिक परिस्थितियों पर चर्चा की जाती है। नेतन्याहू के साथ एक कारोबारी शिष्टमंडल भी भारत आ रहा है। जिस पर वो भारत-इजरायल सीईओ की बैठक को भी संबोधित करेंगे। अपने मुंबई के दौरे के बाद वहीं से नेतन्याहू इजरायल के लिए रवाना हो जाएंगे। 
 
=>
=>
loading...

You may also like

प्रेसिडेंट पुतिन ने पीएम मोदी को किया आमंत्रित, इस बार कुछ ऐसी होगी रूस यात्रा

सोची: रूस के एक बार फिर से प्रेसिडेंट बने