भारत में खुला आइकिया का पहला स्‍टोर, कीमत सिर्फ इतनी…

- in कारोबार

नई दिल्ली: आइकिया ने भारत में अपना पहला स्टोर खोल दिया है, और भारतीय ग्राहकों को विकल्पों की एक नई दुनिया प्रदान की है, जहां वे अपने घर को अच्छी गुणवत्ता वाले उत्पादों से सजा सकते हैं और यह सब किफायती कीमत पर मिलेगा. आइकिया ने किफायत पर जोर देते हुए 7,500 उत्पादों में से 1,000 उत्पादों की कीमत 200 रुपये से कम रखी है. यहां तक कि यहां चार चम्मचों का बढ़िया गुणवत्ता का सेट महज 15 रुपये में उपलब्ध है. 

स्वीडन की प्रमुख वैश्विक होम फर्निशिंग रिटेलर आइकिया के स्टोर में लिविंग रूम से लेकर डायनिंग रूम तक और बच्चों के रूम से लेकर कार्यस्थलों तक के लिए हर प्रकार के फर्नीचर से लेकर आंतरिक साजसज्जा के सामान मौजूद हैं और इनमें से कई ऐसे उत्पाद हैं जो इससे पहले भारत में नहीं देखे गए हैं. भारत में विश्व स्तरीय शॉपिंग अनुभव को लाते हुए आइकिया ने अपने स्टोर में हर तरह के ग्राहक को लुभाने के लिए कुछ न कुछ रखा है. यह स्टोर 4 लाख वर्गफीट में फैला हुआ है, जो चार फुटबॉल के मैदान के बराबर है, जिसका चक्कर लगाते-लगाते ग्राहक कुछ न कुछ जरूर खरीदेगा.

यह स्टोर हैदराबाद के सूचना प्रौद्योगिकी हब हाइटेक सिटी में है तथा पॉश इलाकों के करीब है. इसे उच्च मध्य वर्ग को ध्यान में रखते हुए डिजायन किया गया है. हालांकि आइकिया का दावा है कि इसे हर वर्ग को ध्यान में रखते हुए डिजायन किया गया है. आइकिया के अधिकारियों का वादा है कि हर कोई यहां से अपने घर के लिए कुछ न कुछ खरीद कर ले जा सकता है. आइकिया इंडिया के उप मुख्य कार्यकारी अधिकारी पैट्रिक एंटोनी ने बताया, “हम भारत में घर के प्रति अत्यधिक लगाव पाया है. दोस्त, परिवार, त्योहार और भोजन सबकुछ यहां घरों में ही होता है. जबकि चीन, ताइवान और कोरिया में ऐसा नहीं है. भारत के लोग घर में उत्सव मनाते हैं और हम उन्हें उनके रोजमर्रा के जीवन में सुधार का वादा करते हैं.” आइकिया के 49 देशों में स्टोर हैं, जहां कंपनी वैश्विक उत्पादों के अलावा स्थानीय उत्पादों की भी प्रमुखता से बिक्री करती है. आइकिया के स्टोर में 1,000 से भी ज्यादा उत्पाद ‘मेड इन इंडिया’ हैं.

आइकिया के शॉपिंग का विशिष्ट अनुभव उसके रेस्तरां में भोजन का आनंद लिए बिना पूरा नहीं होता और भारत में आइकिया ने 1,000 सीटों वाला विशाल रेस्तरां खोला है, जहां भारतीय से लेकर स्वीडिश डिश तक उपलब्ध है. यहां बिरयानी की कीमत 99 रुपये है, जबकि चिकन मीट बॉल की कीमत 149 रुपये रखी गई है.  यहां आइकिया स्टोर की पहली ग्राहक रजनी वेणुगोपाल ने आईएएनएस को बताया, “मैं छह सालों तक सिंगापुर में रह चुकी हूं. मुझे आइकिया के बारे में पता है. मैंने यहां से काफी कुछ खरीदा है.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

अरुण जेटली ने कहा- NBFC में तरलता बनाए रखने के लिए हर संभव कदम उठाएगी सरकार

निवेशकों की चिंता को कम करने के लिहाज