नई सरकार की पहली कैबिनेट बैठक आज, इन मुद्दो पर हो सकती हैं चर्चा

बिहार विधानसभा चुनाव के बाद सोमवार को मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमारके नेतृत्‍व में राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की नई सरकार का गठन हो गया। गठन के साथ ही काम शुरू कर रही सरकार की पहली कैबिनेट बैठक मंगलवार को पूर्वाह्न 11 बजे से होने जा रही है। कैबिनेट की पहली बैठक में मंत्रिमंडल के सहयोगियों के बीच विभागों का बंटवारा कर दिया जाएगा। इसके साथ ही 23 नवंबर से विधानमंडल का पहला सत्र बुलाने पर सहमति बनाई जाएगी। पहले सत्र में स्‍पीकर का चुनाव होगा तथा नए सदस्‍यों को शपथ दिलाई जाएगी।

मंत्रिमंडल सचिवालय सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार नई सरकार के गठन के साथ ही 17वीं विधानसभा के गठन की प्रक्रिया भी शुरू होनी है। मंत्रिमंडल सचिवालय के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि अब तक विभाग को कैबिनेट की बैठक की आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। संभावना है कि मंगलवार को नई कैबिनेट की पहली बैठक 11 बजे दिन से होगी।

बैठक में मंत्रियों के विभागों का होगा बंटवारा

Ujjawal Prabhat Android App Download

कैबिनेट की पहली बैठक में मंत्रियों के विभागों का बंटवारा कर दिया जाएगा। मंत्रिमंडल के पुराने मंत्रियों के पास उनके पहले वाले विभाग रहेंगे या उन्‍हें नए दायित्‍व दिए जाएंगे, यह देखना दिलचस्‍प होगा।

विधानमंडल सत्र में स्‍पीकर का होगा चयन

इसके बाद 23 नवंबर से प्रस्तावित विधानमंडल के सत्र के दौरान सबसे पहले प्रोटेम स्पीकर का चयन होगा। प्रोटेम स्पीकर विधानसभा के नए सदस्यों को शपथ दिलाएंगे। इसके बाद नवनियुक्त सदस्य विधानसभा अध्यक्ष का चयन करेंगे। माना जा रहा है कि बीजेपी के नंद किशोर यादव को स्‍पीकर बनाने पर एनडीए में सहमति बन गई है। एनडीए को विधानसभा में बहुमत को देखते हुए उनकर स्‍पीकर बनना तय माना जा रहा है। नंदकिशोर यादव पटना साहिब सीट से सातवीं बार विधायक बने हैं। वे पिछली सरकार में पथ निर्माण मंत्री थे।

विदित हो कि बिहार विधानसभा चुनाव में बहुमत हासिल करने के बाद एनडीए ने नीतीश कुमार के नेतृत्‍व में सरकार का गठन किया है। सोमवार को मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार के साथ 14 अन्‍य मंत्रियों ने शपथ ग्रहण किया। शपथ ग्रहण के बाद अब नई सरकार मंगलवार से काम शुरू करने वाली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button