आंखों के लिए बेहद फायदेमंद होता हैं आंवला, जानें और भी फायदे…

इंसान के लिए सेहत ही सबसे बड़ा धन है। हम सभी की सेहत को अच्छा बनाये रखने के लिए विटामिन-सी की जरुरत होती है। ऐसे में विटामिन सी से भरपूर आंवला, आंखों, बालों और त्वचा के लिए तो फायदेमंद है ही लेकिन इसके अन्य भी कई फायदे हैं जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

आंवला खाने के फायदे:

डायबिटीज के मरीजों के लिए आंवला बहुत काम की चीज है। वहीं पीड़ि‍त व्यक्ति अगर आंवले के रस का प्रतिदिन शहद के साथ सेवन करे तो बीमारी से राहत मिलती है।

एसिडिटी की समस्या होने पर आंवला बेहद फायदेमंद होता है। आंवले का पाउडर, चीनी के साथ मिलाकर खाने या पानी में डालकर पीने से एसिडिटी से राहत मिलती है।

पथरी की समस्या में भी आंवला कारगर उपाय साबित होता है। पथरी होने पर 40 दिन तक आंवले को सुखाकर उसका पाउडर बना लें, और उस पाउडर को प्रतिदिन मूली के रस में मिलाकर खाएं।

खून में हीमोग्लोबिन की कमी होने पर, प्रतिदिन आंवले के रस का सेवन करना काफी लाभप्रद होता है। यह शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में सहायक होता है और खून की कमी नहीं होने देता है।

आंखों के लिए आंवला अमृत समान है, यह आंखों की रौशनी को बढ़ाने में सहायक होता है। आपको इसके लिए रोजाना एक चम्मच आंवला के पाउडर को शहद के साथ खाना है लाभ होगा।

Back to top button