यूपी टीईटी की परीक्षा में इस बार आए कुछ ऐसे सवाल जिन्‍हेे हल करने में परीक्षार्थियों के छुटे पसीने…

सर्द भरे मौसम में यूपीटीईटी की परीक्षा कराने के लिए प्रशासन ने फूंक फूुक कर कदम रखा। छोटी छोटी चीजों पर सावधानी बरती। यूपी टीईटी की रविवार को हुई परीक्षा में इस बार कुछ ऐसे सवाल आए जिन्‍हेे हल करने में परीक्षार्थियों को पसीना आ गया।

दो पालियों में हुई परीक्षा

प्राइमरी स्तर (कक्षा एक से पांच) की परीक्षा सुबह 10 से 12.30 बजे तक हुई। इसमें प्राइमरी स्तर के लिए पंजीकृत 18,888 अभ्यर्थी 38 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा दी। गणित के सवालों ने ऐसा परेशान किया कि परीक्षार्थियों को पसीना आ गया। दूसरी पाली में अपर प्राइमरी स्तर की परीक्षा होगी। इसमें पंजीकृत 12,726 अभ्यर्थी 26 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा देंगे। परीक्षा सीसी टीवी कैमरों की निगरानी में होगी। साथ ही स्टेटिक्स व सेक्टर मजिस्ट्रेट हर कक्ष के निरीक्षण के दौरान वीडियोग्राफी भी कराएंगे। सभी परीक्षा केंद्रों पर सैनिटाइजेशन का काम शनिवार को किया गया था।

 सैनिटाइजर व थर्मल स्कैनर की व्यवस्था भी की गई है। अभ्यर्थियों के प्रवेश की वीडियोग्राफी करने की व्यवस्था भी होगी। डीअाइओएस डा. धर्मेंद्र कुमार शर्मा ने बताया कि शनिवार को सभी परीक्षा केंद्रों पर कक्षाओं व फर्नीचर को सैनिटाइज कराया गया था। परीक्षा समय से आधा घंटा पहले अभ्यर्थी को परीक्षा केंद्र पर पहुंचना अनिवार्य है। परीक्षा के दौरान केंद्र के आस-पास की सभी फोटो स्टेट की दुकानें बंद रहीं। केंद्र पर केंद्र व्यवस्थापक, नामित पर्यवेक्षक, स्टेटिक मजिस्ट्रेट, सेक्टर मजिस्ट्रेट को भी कैमरायुक्त मोबाइल फोन, स्मार्टफोन ले जाने की अनुमति नहीं है। ये केवल की-पैड वाला सामान्य फोन ले जा सकते हैं।

Back to top button