फर्जीवाड़ा रोकने को निर्वाचन आयोग ने लिया ये बड़ा फैसला…

अपर निर्वाचन आयुक्त राज्य निर्वाचन आयोग उत्तर प्रदेश वीपी वर्मा ने कहा कि विधानसभा क्षेत्र और ग्राम पंचायत चुनाव की वोटर लिस्ट एक जैसी होगी। अभी तक विधानसभा क्षेत्र और ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत की वोटर लिस्ट अलग-अलग रहती है। एक जैसी वोटर लिस्ट बनाने पर जनवरी 2020 से काम शुरू हो जाएगा। अगला ग्राम पंचायत और क्षेत्र पंचायत का चुनाव इसी नई वोटर लिस्ट से होगा।फर्जीवाड़ा रोकने को निर्वाचन आयोग ने लिया ये बड़ा फैसला...

सर्किट हाउस में कानपुर, झांसी, चित्रकूट मंडल की बैठक में अपर निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि विधानसभा क्षेत्र की वोटर लिस्ट का डाटा लेकर वोटर लिस्ट तैयार की जाएगी। हालांकि इसमें कुछ समस्याएं हैं। विधानसभा क्षेत्र की वोटर लिस्ट विधानसभा क्षेत्र और बूथवार हैं। इसलिए वार्डवार वोटर चिह्नि कराए जाएंगे। इसके बाद सॉफ्टवेयर की मदद से ग्राम पंचायतवार और वार्डवार वोटर लिस्ट तैयार की जाएगी।
वोटर लिस्ट तैयार करने के बाद आपत्तियां मांगी जाएंगी। जनवरी 2020 से यह प्रक्रिया चालू की जाएगी। चुनाव से पहले वोटर लिस्ट पुनरीक्षण कराया जाएगा। विधानसभा क्षेत्र की वोटर लिस्ट से ग्राम पंचायत की वोटर लिस्ट बनाने से फोटोयुक्त वोटर लिस्ट हो जाएगी। इससे ग्राम पंचायत और क्षेत्र पंचायत चुनाव में वोट डालते समय फर्जीवाड़ा भी रुकेगा।

अपर निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि नवंबर 2017 में ग्राम पंचायत और क्षेत्र पंचायत का चुनाव हुआ था। इसमें खर्च का बजट जारी किया जा चुका है। इसके  बावजूद हमीरपुर और इटावा में फर्मों का भुगतान नहीं हुआ है। यह आपत्तिजनक है। उन्होंने इन दोनों जिलों के सहायक निर्वाचन अधिकारियों को फटकार लगाई। उन्होंने कहा कि चुनाव संबंधी याचिकाओं पर कोर्ट में प्रभावी पैरवी करें। इसमें लापरवाही न की जाए। कई सहायक जिला निर्वाचन अधिकारियों ने कंप्यूटर, इंटरनेट और पर्याप्त स्टाफ न होने की शिकायतें की। शिकायत निस्तारण का आश्वासन मिला। बैठक में राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव सुनील प्रताप, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी वीके श्रीवास्तव समेत तीनों मंडलों के सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी मौजूद रहे।

Back to top button