खत्म हुआ निशुल्क इलाज का संकट, सरकार ने मुफ्त इलाज के बदले…

आयुष्मान योजना के तहत निशुल्क इलाज पर छाया संकट खत्म हो गया है। सरकार ने मुफ्त इलाज के बदले निजी अस्पतालों के लिए 127 करोड़ रुपये का बजट जारी कर दिया है। इससे राज्य के 45 लाख लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। राज्य में आमजन के फ्री इलाज के लिए आयुष्मान योजना लागू की गई है।

इसके तहत 45 लाख गोल्डन कार्ड बने हैं और लोगों को पांच लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा मिलती है। पिछले काफी समय से बजट की दिक्कत से योजना से जुड़े अस्पतालों को भुगतान नहीं हो पा रहा था। इससे प्राइवेट अस्पताल मरीजों के इलाज से इनकार करने लगे थे।

आपके अपने अखबार ‘हिन्दुस्तान’ ने यह मामला प्रमुखता से उठाया था। इसके बाद अब सरकार ने योजना के लिए स्टेट हेल्थ एजेंसी को 127 करोड़ रुपये जारी कर दिए हैं। हेल्थ एजेंसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरुणेंद्र सिंह चौहान ने बताया कि बजट मिलने के बाद अस्पतालों का बकाया भुगतान कर दिया गया है। अब अस्पतालों का सिर्फ रनिंग पेमेंट ही बकाया है जो ऑडिट के बाद लगातार दिया जा रहा है।

योजना के तहत पांच लाख लोग करा चुके हैं इलाज
योजना शुरू होने के बाद से राज्य में पांच लाख से ज्यादा लोग फ्री इलाज का लाभ ले चुके हैं। इस पर राज्य सरकार ने 875 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। कई गंभीर और जटिल रोगों का भी योजना के तहत मुफ्त इलाज किया जाता है।

उत्तराखंड सरकार का प्रयास है कि योजना के तहत किसी भी मरीज को इलाज में परेशानी न हो। इसके लिए योजना को लगातार बेहतर बनाने की कोशिशें की जा रही हैं।

Back to top button