बेंगलुरु की कंपनी ने लॉन्च किया इलेक्ट्रिक स्कूटर एथर 340, टॉप स्पीड जानकर आपको नहीं होगा यकीन

- in गैजेट

देश में तेल की बढ़ती कीमतों और पर्यावरण को प्रदूषण से बचाने के लिए ऑटो कंपनियां ईलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ कदम बढ़ा रही हैं। इसी कड़ी में बेंगलुरु की एक कंपनी एथर एनर्जी ने अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किर दिया है। यह एक एंट्री लेवल स्कूटर है। इसकी कीमत 1.09 लाख रुपए(ऑन रोड बेंगलुरु) रखी गई है।

इसमें काफी सारे फीचर्स हैं जिसके चलते इसे फीचर पैक्ड, स्मार्ट-कनेक्टेड स्कूटर के नाम से जाना जा रहा है। स्कूटर की जो कीमत है उसमें इसका रजिस्ट्रेशन, इंश्योरेंस और स्मार्ट कार्ड शामिल हैं। इसके अलावा इस कीमत में हर महीने की 700 रुपये की मासिक दर पर एथर वन प्लान की सब्सक्रिप्शन मौजूद है। इस सब्सक्रिप्शन के जरिए ग्राहक स्कूटर को फ्री पब्लिक और होम चार्जिंग, रेगुलर मैंटेनेंस, ब्रेकडाउन असिस्ट और अनलिमिटेड डाटा सर्विस शामिल है।

कंपनी के दावे के मुताबिक एथर 340 एक बार फुल चार्ज होने पर 60 किलोमीटर का सफर तय कर सकेगा और इसकी टॉप स्पीड 70 किमी प्रति घंटा है। इस स्कूटर में 1.92 kWh की लिथियम आयन बैटरी के साथ इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है जो 20 Nm का टॉर्क जनरेट करेगी। 0 से 40 kmph की स्पीड पकड़ने में इसे 5.1 सेकंड़ का वक्त लगता है।

तो इस दिन लॉन्च होगा शाओमी का नया स्मार्टफोन रेडमी Y2

एथर 340 एक स्मार्ट-कनेक्टेड इलेक्ट्रिक स्कूटर है जिसमें रिमोट डायग्नोस्टिक्स, सैटेलाइट नैविगेशन और टॉप स्पेसिफिकेशन के तौर पर ByBre के फ्रंट और रियर डिस्क ब्रेक और टेलेस्कॉपिक फ्रंट सस्पेंशन दिए गए हैं। एथर एनर्जी ने कंपनी का फ्लैगशिप इलेक्ट्रिक स्कूटर एथर 450 भी लॉन्च किया जिसकी कीमत 1,24,750 (ऑन-रोड बेंगलुरू) रखी गई।

ट्वेटी टू मोटर्स फ्लो से होगा मुकाबला:

एथर 340 का मुकाबला ट्वेंटी टू मोटर्स के फ्लो से होगा। भारत की स्टार्टअप कंपनी ट्वेंटी टू मोटर्स ने ऑटो एक्सपो के दौरान अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर फ्लो लॉन्च किया था। कंपनी ने इसकी कीमत 74,740 रुपये रखी है। इस स्कूटर में 2.1kW इलेक्ट्रिक मोटर लगाई गई है, जो 90Nm का टॉर्क जनरेट करती है। 2 घंटे में एक बार फुल चार्ज होने के बाद फ्लो ई-स्कूटर को 80km तक चलाया जा सकता है और इसकी टॉप स्पीड 60kmph है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

10,000 रुपये से भी कम कीमत में इस भारतीय कंपनी ने लॉन्च किया अपना लैपटॉप

नई दिल्ली। भारतीय निर्माता कंपनी RDP ने अपना सबसे