अदाणी ग्रुप की कंपनियों को ASM फ्रेमवर्क से बाहर किया गया

Adani Group की कंपनियों को शेयर मार्केट रेगुलेटर NSE और BSE से बड़ी राहत मिली है। अदाणी ग्रुप की तीन कंपनियों – अदाणी टोटल गैस, अदाणी ट्रांसमिशन और अदाणी ग्रीन एनर्जी को एएसएम फ्रेमवर्क से बाहर कर दिया गया है। ये फैसला 15 मई तक लागू हो जाएगा।

इससे पहले अदाणी टोटल गैस और अदाणी ट्रांसमिशन को लंबी अवधि के एएमएम फ्रेमवर्क की सेकंड स्टेज से हटाकर पहले स्टेज में डाला गया था। इससे पहले अदाणी ग्रीन के लिए भी एक्सचेंज की ओर से ये फैसला लिया गया था।

पीसी ज्वेलर भी एएसएम फ्रेमवर्क से बाहर आया

NSE और BSE की ओर से एक अन्य स्टॉक पीसी ज्वेलर को भी एएसएम फ्रेमवर्क से बाहर निकाला गया है। इसकी जानकारी एनएसई और बीएसई की वेबसाइट पर दी गई है।

ASM फ्रेमवर्क क्या है?

ASM फ्रेमवर्क निवेशकों के हितों की रक्षा के लिए एनएसई और बीएसई द्वारा बनाया गया एक सिस्टम है, जिसमें उन शेयरों को डाला जाता है, जिसमें स्पेकुलेशन के कारण कीमतों में उतार-चढ़ाव आने की संभावना बनी रहती है।

बता दें, शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आने के बाद अदाणी ग्रुप के सभी शेयरों की कीमतों में उतार-चढ़ाव देखा गया था और कंपनियों के शेयरों की कीमत आधी या फिर उससे भी कम हो गई थी। इस कारण फ्लैगशिप कंपनी अदाणी एंटरप्राइजेज समेत कई कंपनियों को एएसएम फ्रेमवर्क में डाला गया था।

MSCI ने हुई अदाणी ग्रुप की दो कंपनियां

MSCI की ओर से गुरुवार को बताया गया था कि अदाणी ग्रुप की दो कंपनियों – अदाणी टोटल गैस और अदाणी ट्रांसमिशन को एमएससीआई से बाहर किया जा रहा है। ये बदलाव 31 मई को लागू होगा। एमएससीआई इंडेक्स से बाहर किए जाने के कारण इन शेयरों पर दबाव देखा गया था।

Back to top button