कार खरीदने वाले हैं तो थोड़ा ठहर जाइए, आने वाली है बहुत अच्छी खबर

- in कारोबार

अगर आप आने वाले समय में कार खरीदने की योजना बना रहे हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है. जल्द भी पूरी दुनिया में पेट्रोल और डीजल इंजन वाली कारों की तुलना में इलेक्ट्रिक कारों के दाम कम होने वाले हैं. वैसे भी पूरी दुनिया में बढ़ते प्रदूषण और ग्लोबल वार्मिंग की वजह से स्वच्छ ईंधन पर जोर दिया जा रहा है. भारत में भी केंद्र सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा दे रही है. परिवहन मंत्री नितिन गडकरी साफ कह चुके हैं कि कंपनियां स्वच्छ ईंधन की दिशा में आगे बढ़े. ऐसे में पांच से सात सालों में पेट्रोल और डीजल की तुलना में इन कारों के दाम घटने वाले हैं.

क्यों अधिक है इलेक्ट्रिक वाहनों के दाम

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक इलेक्ट्रिक वाहनों में लगने वाली बैट्री की कीमत काफी अधिक होने की वजह से वाहन के दाम पेट्रोल-डीजल की तुलना में काफी अधिक होते हैं. कीमत घटाने के लिए सबसे जरूरी है कि बैट्री पैक की कीमत घटाई जाए. इस दिशा में भारत सहित दुनिया की कई सरकारें इस पर सब्सिडी देती हैं, लेकिन यह कारगर उपाय नहीं है. लेकिन दुनिया में बढ़ रही इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग के कारण लिथियम-इयोन बैट्री की कीमत तेजी से गिर रही है.

हुंडई की पहली इलेक्ट्रिक कार लॉन्च

इसी कारण दुनिया की तमाम कंपनियां भी आने वाले समय में ज्यादा से ज्यादा इलेक्ट्रिक वाहनों को बाजार में उतारने की होड़ में लगी है. इसी क्रम में भारत की दूसरी सबसे बड़ी कार कंपनी हुंडई (Hyundai) अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने जा रही है. यह एक क्रॉसओवर कार है. कंपनी ने इक कार का नाम हुंडई कोना (Kona) दिया है. कंपनी ने हाल में ही इस कार को जेनेवा मोटर शो में प्रदर्शित किया था. ऑटो एक्सपो 2018 में कंपनी ने इसका कॉन्सेप्ट वर्जन पेश किया था. भारत में इस कार को साल 2019 में लॉन्च की जाएगी. इस कार में 300 किमी रेंज का इलेक्ट्रिक मोटर लगा है. इसका इंजन 135पीएस की ताकत पैदा करता है.

खुलासे पे खुलासे: PNB घोटाले के बाद सामने आए ये 7 नए बैंक‍िंग घोटाले, बैंकों को लगी 23 हजार करोड़ की चपत

बेहद पावरफुल होगी यह कार

इसे पावर देने के लिए 39.5 किलोवॉट की लिथियम आयन बैटरी लगी है. कार महज 9.3 सेकेंड में 0 से 100 किमी की स्पीड पकड़ लेगी. कार की टॉप स्पीड 167 किमी प्रति घंटा की होगी. कंपनी का दावा है कि कार की बैटरी 6 घंटे में फुल चार्ज हो जाएगी. वहीं ये केवल एक घंटे में ही लगभग 80 फीसदी चार्ज हो जाएगी. रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि इस कार की कीमत लगभग 25 लाख रुपए होगी. वैसे पेट्रोल और डीजल वर्जन की इस जैसी कारों की तुलना में अभी भी इस कार की कीमत ज्यादा है, लेकिन आने वाले वर्षों में कीमत में और कमी आएगी.

 
 
 

You may also like

छोटे व्‍यापारियों की दूर होंगी मुश्किलें, GST काउंसिल ने रिटर्न फॉर्म पर लिया यह फैसला

नई दिल्‍ली: व्‍यापारियों के लिए अच्‍छी खबर है. जीएसटी (GST)