किडनी ख़राब होने के कुछ दिन पहले से ही शरीर देने लगता है ये 4 संकेत, जरुर पढ़े !

- in हेल्थ

किडनी हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग है ये तो आप जानते ही होंगे लेकिन आजकल के खानपान की वजह से लोगों में गंभीर बीमारियों के लक्षण पाए गए है, हमारे शरीर में दो किडनी होती है जिसमे से अगर एक खराब भी हो जाए तो दूसरी किडनी इंसान को बचाए रखती है, वैसे ये एक तरफ जहाँ खुशखबरी की बार भी है वहीँ इस एक किडनी पर जिन्दा रहने वाले इंसान की जिंदगी पर क्या असर पड़ता है इस बात से आप शायद अनजान होंगे.

किडनी की बीमारी भयानक रूप न ले इसलिए ही शुरुआत में ही किडनी की बीमारी को पहचानना बहुत जरूरी होता हैं, क्योंकि ज्यादातर मामलों में यह एक ऐसी बीमारी बन जाती हैं जिसका इलाज ही संभव नहीं होता है, तो आईये जानते हैं कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में जिनको पहचान कर आप शुरू में ही अपना इलाज करा सकते हैं.

1 बता दें कि य़दि शरीर में किसी भी प्रकार की अचानक चोट लग जाती है और उसके शरीर का वह हिस्सा सूज जाता है लेकिन आपको बिना चोट लगे आपका कोई भी अंग सूजा हुआ दिखाई दे तो समझना चाहिए कि जल्द ही आपकी किडनी में कोई गड़बड़ होने वाली हैं.

2 कभी-कभी इंसान को अचानक हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी होने लगती हैं, किसी का ब्लड प्रेशर कम या ज्यादा हो तो उस दौरान भी आप खुदो को तुरंत डॉक्टर को दिखाए, यह संकेत किडनी के लिए अच्छे नहीं माने जाते हैं.

3 यदि किसी इंसान का शरीर पीला पड़ने लगे और उसमें दिन-प्रतिदिन खून की कमी होने लगे तो समझ जाएं आपकी किडनी खराब हो सकती है.

4 पेशाब में यूरिन कम आना जब हमारे शरीर से विषैले पदार्थ पेशाब से भी बाहर निकलते हैं और जब पेशाब में कम यूरिन निकलता है तो इसका मतलब किडनी सही से काम नहीं कर रही है.

5 भूख कम लगना, किडनी का मुख्य काम शरीर से विषैले पदार्थ को बहार निकालना होता है, जब शरीर से यह पदार्थ बाहर नहीं निकल पाता है तो बहुत से विषैले पदार्थ जमा हो जाते हैं जिससे भूख कम लगती है.

You may also like

सावधान: लगातार बैठने से इन बीमारियों को दे रहे है न्यौता

जब भी थक जाते है तो हम बैठने