ग्राहकों को लगा बड़ा झटका, Xiaomi Poco F1 के फोन में उपलब्ध नहीं हैं ये फीचर्स

- in गैजेट
शाओमी ने हाल ही में अपने सब-ब्रांड पोको इंडिया के साथ मिलकर नया स्मार्टफोन पोको एफ1 लांच किया है जो कि स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर वाला दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन है। इस स्मार्टफोन की पहली सेल 29 अगस्त को हुई थी जिसे लेकर कंपनी का दावा है कि पहली सेल में 200 करोड़ रुपये की कीमत के स्मार्टफोन की बिक्री हुई। ग्राहकों को लगा बड़ा झटका, Xiaomi Poco F1 के फोन में उपलब्ध नहीं हैं ये फीचर्स

इसी बीच पोको एफ1 में एक समस्या सामने आई है, वह यह कि इस फोन में एचडी वीडियो प्ले नहीं हो रहा है। इसका खुलासा एंड्रॉयड प्योर की रिपोर्ट में हुआ है। रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि इस समस्या का समाधान सॉफ्टवेयर अपडेट के जरिए नहीं किया जा सकता है। इसके लिए सभी पोको एफ1 को वापस मंगाना होगा और फिर ग्राहकों को नया पोको एफ1 स्मार्टफोन देना होगा। 

दरअसल यह सब इसलिए हो रहा है कि पोको एफ1 WideVine L1 को सपोर्ट नहीं करता है। इसका मतलब यह है कि आप पोको एफ1 फोन में अमेजॉन, नेटफ्लिक्स जैसे वीडियो स्ट्रिमिंग एप के एचडी वीडियो नहीं देख सकते। बता दें कि वाइडवाइन अलग-अलग डिवाइस पर मौजूद वीडियो कंटेंट को चोरी या पायरेट होने से बचाता है। इसमें तीन सिक्योरिटी लेवल हैं जिनमें एल3, एल2 और एल1 शामिल हैं।

अधिकतर स्मार्टफोन में वाइडवाइन का लेवल 1 और लेवल 3 मिलता है। एल1 फोन में एचडी या फुल एचडी वीडियो प्ले करने में मदद करता है, जबकि पोको एफ 1 में सिर्फ एल3 ही दिया गया है जो कि सबसे नीचे वाला लेवल है। ऐसे में 28,999 रुपये वाले फोन में आप सिर्फ 540 पिक्सल वाले वीडियो देख सकते हैं।

बता दें कि शाओमी पोको एफ1 मे 6.18 इंच की फुल एचडी प्लस डिस्प्ले मिलेगी जिसका आस्पेक्ट रेशियो 18.7:9 होगा। इसके अलावा फोन में डुअल सिम सपोर्ट, एंड्रॉयड ओरियो 8.1, स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर, ग्राफिक्स के लिए एड्रेनो 630 जीपीयू, 6/8 जीबी रैम और 64/128 जीबी की स्टोरेज मिलेगी। इसके अलावा फोन में लिक्विड कूल कूलिंग सिस्टम और फिंगरप्रिंट सेंसर मिलेगा।

फोन के कैमरे की बात करें तो इसमें डुअल रियर कैमरा सेटअप होगा जिसमें एक लेंस 12MP का और दूसरा 5MP का होगा। कैमरे के साथ एआई  और फेस अनलॉक का सपोर्ट मिलेगा। वहीं फ्रंट कैमरा 20 मेगापिक्सल का एआई सपोर्ट वाला होगा। रियर कैमरे से 4K वीडियो रिकॉर्ड किया जा सकता है। वहीं फ्रंट कैमरे के साथ पोट्रेट मोड, ब्लूटिफाई मोड और अन्य फीचर्स मिलेंगे।

कनेक्टिविटी की बात करें तो फोन में डुअल सिम सपोर्ट, 4G VoLTE, वाई-फाई, ब्लूटूथ 5.0, जीपीएस, 3.5 एमएम का हेडफोन जैक और यूएसबी टाइप-सी मिलेगी। फोन में 4000mAh की बैटरी मिलेगी और क्वॉलकॉम का क्विक चार्ज 3.0 फास्ट चार्जिंग का भी सपोर्ट मिलेगी। शाओमी पोको एफ1 के 6gb/64gb वेरियंट की कीमत 20,999 रुपये और 6GB/128GB वेरियंट की कीमत 23,999 रुपये और 8GB/256GB मॉडल की कीमत 28,999 रुपये है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

10,000 रुपये से भी कम कीमत में इस भारतीय कंपनी ने लॉन्च किया अपना लैपटॉप

नई दिल्ली। भारतीय निर्माता कंपनी RDP ने अपना सबसे