ब्रिटेन के इस खूबसूरत पक्षी को देखकर लोगो की काप जाती है रूह

हम भारत में रहते है, इस हिसाब से अन्धविश्वास की ऐसी सैकड़ों बातें मुंह जुबानी बता सकते है, जिन पर हमेशा से हम आँखें मूंद कर भरोसा करते आए है. वैसे तो हम भारत को अंधविश्वासी लोगों का देश कहा जाता है लेकिन ऐसा नहीं है कि विदेश में लोग अन्धविश्वास को नहीं मानते है. विदेश में कई देशों में रॉबिन और मैग्पी नाम के पक्षियों को अशुभ मानते है. ब्रिटेन के इस खूबसूरत पक्षी को देखकर लोगो की काप जाती है रूह

आपको बता दें, ब्रिटेन के लोग अजीबो-गरीब तरह के अन्धविश्वास पर यकीन करते है, इनके अनुसार अगर मैग्पी पक्षी इन्हें कहीं अकेला दिखाई दे गया तो ये लोग खुद को बहुत ही अशुभ मानते है साथ ही उसे देखने के साथ ही ये लोग अपने अच्छे कामों को बाद के लिए टाल देते है. दरअसल कहा यह जाता है कि मैग्पी हमेशा से जोड़े में रहते है, वहीं इनके जोड़े में किसी एक की मौत हो जाती है तो यह अकेले दिखाई देते है. 

यहाँ के लोगों का इस बारे में मानना है कि यह पक्षी अगर जोड़े में दिखा दे गया तो उनका दिन काफी अच्छा जाने वाला है वहीं अगर यह अकेला दिखाई दिया तो लोग इससे पूछते है कि “मैग्पी आपकी पत्नी कैसी है?” अब बताइए भला कौन सा पक्षी इतना ऊपर उड़ने के बाद आपकी आवाज सुनेगा. अजीबों-गरीब तरह के अन्धविश्वास को मानने में न सिर्फ हम इंडियंस आगे है बल्कि दूसरे देशों के लोग भी पीछे नहीं है. 

Back to top button