बच्‍चे के लंच बॉक्‍स में निकला जहरीला सांप देख सदमे में आई मां

डर से कांप गई मां 

हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के एडिलेड शहर से मिली एक खबर के अनुसार वहां एक मां ने जैसे ही अपने बच्चे का टिफिन बॉक्स खोला, वो डर से कांप उठी, क्‍योंकि उस टिफिन में एक जहरीले सांप का बच्चा नजर आ गया। हालाकि बाद में उस महिला ने खुद को संभाला और सांप को पकड़ने के लिए विशेष दस्‍ते को बुलाया। उन्होंने सांप के बच्चे को वहां से निकाल कर सुरक्षित स्थान पर छोड़ दिया।बच्‍चे के लंच बॉक्‍स में निकला जहरीला सांप देख सदमे में आई मां

क्‍या था किस्‍सा 

सांप को पकड़ने वाले दल ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि एडिलेड में एक महिला को बच्‍चे का लंचबॉक्स लगाने के दौरान उसके ढक्कन में सांप का एक बच्चा मिला। इसके बाद महिला ने उनसे संपर्क किया। दल के प्रमुख ने महिला को तुरंत लंचबॉक्स को बंद कर के बाहर ले जाने की सलाह दी। इसके बाद उन लोगों ने वहां पहुंच कर बिना किसी दुर्घटना के सांप को बाहर निकाल लिया।

फेसबुक पर दी जानकारी में बताया सांप को सबसे जहरीला

इस सांप पकड़ने वाले दस्‍ते के एक सदस्‍य ने बाद में पूरी घटना को अपने फेसबुक पेज पर साझा किया और बताया कि पाया गया सांप का बच्चा इस्टर्न ब्राउन प्रजाति का है, जो दुनिया के सबसे जहरीलों सांपों में से एक है। उन्‍होंने अपने पोस्‍ट में ये भी सवाल किया कि क्‍या आप अपने बच्चे का फल खाने से पहले जांचते हैं, यदि नहीं तो ये सही नहीं है। उन्‍होंने कहा कि इस प्रजाति के सांप के बच्चे में भी ख़तरनाक जहर होता है, और महिला काफी भाग्यशाली थीं कि उन्होंने सांप को देख लिया। एक छोटे बच्चे को इस तरह के सांप के काटने का पता भी नहीं चल पाता। 

ऑस्‍ट्रलियाई तटीय इलाकों में पाये जाते हैं ये सांप

टिफिन बॉक्स में सांप का ये बच्‍चा कैसे पहुंचा इस बारे में अनुमान लगाते हुए दल के सदस्‍यों का मानना था कि किचन में सांप इसलिए गया होगा क्योंकि यहां पर घर के दूसरे हिस्सों के मुकाबले ज्यादा अंधेरा था। वैसे सांप की यह प्रजाति इस्टर्न ब्राउन ऑस्ट्रेलिया के तटीय और भीतरी इलाकों में पाई जाती है। आंकड़ों के मुताबिक, 2000 के बाद से लेकर अब तक इस प्रजाति के सांपों के काटने से करीब 23 मौते हो चुकी हैं।

Back to top button