Home > करियर > 10वीं और 12वीं के गणित और इकोनॉमिक्स के री-एग्जाम की तारीखों का ऐलान, अप्रैल के आखिरी हफ्ते में हो सकती है परीक्षा

10वीं और 12वीं के गणित और इकोनॉमिक्स के री-एग्जाम की तारीखों का ऐलान, अप्रैल के आखिरी हफ्ते में हो सकती है परीक्षा

 कर दिया गया है. सूत्रों के अनुसार सीबीएसई ने10वीं कक्षा का गणित का एग्जाम 26 अप्रैल और 12वीं कक्षा का इकोनॉमिक्स का एग्जाम 24 अप्रैल को आयोजित किया जाएगा. फिलहाल अभी आधिकारिक तौर पर कोई घोषणा नहीं हुई है. 

10वीं और 12वीं के गणित और इकोनॉमिक्स के री-एग्जाम की तारीखों का ऐलान, अप्रैल के आखिरी हफ्ते में हो सकती है परीक्षापेपर लीक हो जाने के बाद सीबीएसई  ने आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर नोटिफिकेशन जारी करते हुए लिखा है कि वह री-एग्जाम की नई तारीख और अन्य जानकारियों को ऐलान एक सप्ताह के अंदर कर दिया जाएगा.

आपको बता दें, 12वीं इकनॉमिक्स का एग्जाम 27 मार्च और 10वीं गणित की एग्जाम 28 मार्च को हुआ था. जिसके बाद व्हाट्सऐप पर पेपर लीक होने की खबर आई थी.पेपर लीक होने के बाद केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने तुरंत फैसला लिया. जहां सीबीएसई कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के एक-एक पेपर को दोबारा करवाने की घोषणा की गई. बुधवार को पेपर लीक मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नाराजगी व्यक्त की थी. वहीं उन्होंने केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को सख्त कार्रवाई के करने के लिए कहा था.

बता दें, 10वीं 12वीं की बोर्ड की परीक्षा इस साल करीब 2,824,696 बच्चे दे रहे हैं. पेपर लीक होने के बाद करीब 19 लाख बच्चे री-एग्जाम देंगे.

इस नए पैटर्न के साथ होगी परीक्षा

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि सीबीएसई ने पेपर लीक रोकने के लिए कड़े कदम उठाए गए हैं. बोर्ड एग्जाम के पेपर में नया पैटर्न अपनाने की तैयारी कर की जा रही है. ताकि पेपर लीक जैसी घटनाएं दोबारा न हो.

सरकार की ओर से उठाए कदम इस प्रकार है-

– इलेक्ट्रॉनिकली कोडेड पेपर एग्जामिनेशन सेंटर्स को भेजा जाएगा.

– आधा घंटे पहले सेंटर्स को इलेक्ट्रॉनिक पेपर भेजा जाएगा.

– पासवर्ड प्रूफ होगा सीबीएसई पेपर.

– सेंटर पर ही प्रिंट आउट निकालकर छात्रों को एग्जाम पेपर बांटा जाएगा.

Loading...

Check Also

GAIL भर्ती : ऑफिसर के 160 पद खाली, इस तरह करें आवेदन

GAIL भर्ती : ऑफिसर के 160 पद खाली, इस तरह करें आवेदन

जीएआईएल लिमिटेड दिल्ली द्वारा ऑफिसर के रिक्त पदों को भरने के लिए योग्य एंव अनुभवी उम्मीदवारों …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com