दादी माँ के बताए ये 11 नुस्खे बना देंगे आपकी लाइफ बेहद आसान

आजकल बीमारियां इतनी तेजी से फैल रही हैं कि अगर मामूली सा भी बुखार आता है तो हम सीधा डॉक्टर के यहाँ पहुँच जाते हैं। वहीं हमारी दादी माँ हैं जो घर पर मौजूद चीजों से ही अपने आप को ठीक कर लेती हैं। वो सिर्फ छोटी-मोटी बीमारियां ही ठीक नहीं कर लेतीं बल्कि हमारी ज्यादातर परेशानियों का सॉल्यूशन घर पर ही ढूंढ देती हैं। 

तभी तो चाहे दुनिया कितनी भी आगे बढ़ जाए मगर दादी माँ के नुस्खों का कोई जवाब नहीं है। वो आज भी उतने ही कारगर हैं। दादी माँ के बताए गए कुछ ऐसे ही बेहतरीन नुस्खे आज हम आपके सामने पेश करने जा रहे हैं जो डेली लाइफ में बहुत काम आएँगे और आपकी लाइफ को भी आसान बना देंगे।

अब ज्यादा सोचिए मत। ध्यान से पढ़िएगा पूरी बात। आपके काम आएगी। 

 

शर्ट के बटन टूटने से बचाएं

 
शर्ट के बटन टूटने से बचाएं

अगर आप अपनी शर्ट की बटनों के बार-बार टूटने से परेशान हैं तो उनके पीछे लगे धागे पर हल्के रंग का नेल पॉलिश लगा दें। बटन मजबूत हो जाएंगे और टूटेंगे नहीं। 

गुलाबों की बढ़ाएं उम्र

 
गुलाबों की बढ़ाएं उम्र

अगर आप पौधे से टूटे हुए गुलाबों की उम्र बढ़ाना चाहते हैं तो उन्हें पानी में आधी Aspirin मिलाकर रख दें। वो ज्यादा देर तक ताजे और खिले-खिले रहेंगे।

जला हुआ बर्तन करें इस तरह साफ

 
जला हुआ बर्तन करें इस तरह साफ

अगर आपका बर्तन खाना बनाते समय अंदर से जल गया है तो उसमें कुछ चम्मच नमक मिला हुआ पानी भरकर 15-20 मिनट तक उबालें। बर्तन साफ हो जाएगा।

नमक की मदद से हटाएँ दाग

 

नमक की मदद से हटाएँ दाग

via

अगर आपके कपड़ों पर कोई चिपचिपा दाग बना है तो तुरंत उस पर नमक डाल दें और कुछ देर उसे ऐसे ही छोड़ दें। नमक ज्यादातर चिपचिपेपन को खत्म कर देगा और धोने पर आपका दाग मिट जाएगा।

जीन्स की बदबू मिटाएं

 

जीन्स की बदबू मिटाएं

via

अगर आपको बहुत समय तक एक ही जीन्स पहनने की आदत है तो ये ट्रिक आपके लिए है। जीन्स को ज्यादा समय तक पहनने से उसमें बदबू आने लगती है। उसे दूर करने लिए जीन्स को पॉलीथीन में भरकर एक दिन के लिए फ्रिज में रख दें। बदबू दूर हो जाएगी।

लेदर के पुराने जूतों को बनाएं बेहतर

 

लेदर के पुराने जूतों को बनाएं बेहतर

अगर आपके लेदर के जूते घिस गए हैं और पुराने लगने लगे हैं तो उन पर पानी और विनेगर का लेप लगाने से जूतों के दाग-धब्बे मिट जाएंगे और वो चमचमाने लगेंगे।

सूखी नेल पॉलिश में इस तरह फूंकें जान

 

सूखी नेल पॉलिश में इस तरह फूंकें जान

अगर आपकी नेल पॉलिश सूख गई है और आप उसे फिर से पहले जैसा बनाना चाहते हैं तो उसमें थोड़ा सा नेल पॉलिश रिमूवर मिला दें। वो फिर से पहले जैसी हो जाएगी। 

अब मेडिकल स्टोर्स पर पुरुष खरीदते नजर आ सकते हैं गर्भनिरोधक दवा, जानिए इसकी खूबियां

अंडे होंगे परफेक्ट बॉइल 

 

अंडे होंगे परफेक्ट बॉइल 

अगर आप चाहते हैं कि अंडे परफेक्ट बॉइल हों और आसानी से छीले जा सकें तो उबालते समय उनमें थोड़ा सा नमक मिला दें।

कीड़े के काटने का इलाज 

 
कीड़े के काटने का इलाज 

अगर आपको मकड़ी जैसे किसी कीड़े ने काट लिया है तो उस पर आलू को आधा काटकर टेप की मदद से चिपका दें। आलू उसमें होने वाली खुजली और जलन को कम कर देगा और जल्दी ठीक होने में मदद करेगा। 

ठीक तरह से पेन पकड़ना सिखाएं

 

ठीक तरह से पेन पकड़ना सिखाएं

अगर आप किसी छोटे बच्चे को ठीक तरह से पेन पकड़ना सिखाना चाहते हैं तो पेन को इमेज में दिखाए तरीके से उसके हाथ में रबर बैंड के जरिए पकड़ा दें। पेन सही पोजीशन में बना रहेगा। 

 
 
Back to top button