ND vs ENG: टीम इंडिया को लगे तीन झटके, लंच ब्रेक तक स्कोर 76/3

- in खेल

टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला बर्मिंघम के एजबेस्टन मैदान पर खेला जा रहा है. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड की टीम अपनी पहली पारी में 287 रन बनाकर ऑलआउट हो गई. जिसके जवाब में टीम इंडिया ने लंच ब्रेक तक अपनी पहली पारी में 21 ओवर में 3 विकेट गंवा कर 76 रन बना लिए हैं. विराट कोहली (9 रन) और अजिंक्य रहाणे (8 रन) क्रीज पर हैं.

टीम इंडिया ने गंवाए तीन विकेट

टीम इंडिया को मुरली विजय और शिखर धवन ने अच्छी शुरुआत दी. दोनों ने मिलकर पहले विकेट के लिए 50 रन की साझेदारी की. लेकिन 14वें ओवर में गेंदबाजी करने आए युवा गेंदबाज सैम कुरेन ने सब पर पानी फेर दिया. सैम कुरेन ने मुरली विजय को एलबीडब्ल्यू आउट कर टीम इंडिया को पहला झटका दिया. मुरली विजय 20 रन बनाकर आउट हुए.

एक गेंद बाद ही सैम कुरेन ने लोकेश राहुल को बोल्ड करते हुए टीम इंडिया को दूसरा झटका भी दे दिया. लोकेश राहुल सैम कुरेन की गेंद को विकेटों पर ही खेल बैठे. राहुल 4 रन बनाकर आउट हुए. 16वें ओवर में सैम कुरेन ने शिखर धवन को पवेलियन लौटा कर इंग्लैंड को तीसरी सफलता दिला दी. धवन, कुरेन की गेंद पर स्लिप में खड़े डेविड मलान को कैच थमा बैठे. धवन 26 रन बनाकर आउट हुए.

धवन जब आउट हुए तब टीम इंडिया का स्कोर 59 रन पर 3 विकेट था. इस तरह अच्छी शुरुआत के बावजूद टीम इंडिया ने सिर्फ 9 रन के ही अंदर अपने तीन विकेट गंवा दिए.  

अश्विन-शमी ने इंग्लैंड को पहली पारी में 287 रन पर समेटा

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड की टीम अपनी पहली पारी में 287 रन बनाकर ऑलआउट हो गई. इंग्लैंड की ओर से कप्तान जो रूट ने 80 जबकि जॉनी बेयरस्टॉ ने 70 रन की पारी खेली.

भारत की तरफ से रविचंद्रन अश्विन ने चार जबकि मोहम्मद शमी ने 3 विकेट चटकाए. इसके अलावा उमेश यादव और ईशांत शर्मा को 1-1 विकेट मिला. एक बल्लेबाज रन आउट हुआ. इंग्लैंड की टीम एक समय कप्तान जो रूट (80) और जानी बेयरस्टा (70) के अर्धशतकों और दोनों के बीच चौथे विकेट की 104 रन की साझेदारी की से मजबूत स्थिति में थी, लेकिन भारत अपने गेंदबाजों की बदौलत जोरदार वापसी करने में सफल रहा.

स्कोरबोर्ड

इंग्लैंड की पारी

भारत के लिए नई गेंद से आक्रमण की शुरुआत उमेश यादव और ईशांत शर्मा ने की. ईशांत अच्छी लय में दिखे. बाएं हाथ के बल्लेबाजों कुक और जेनिंग्स को ईशांत की बाहर की ओर मूव होती गेंदों के खिलाफ परेशानी का सामना करना पड़ा.

जेनिंग्स जब नौ रन बनाकर खेल रहे थे तब ईशांत की गेंद ने उनके बल्ले का किनारा लिया लेकिन स्लिप में उप कप्तान अजिंक्य रहाणे मैच लपकने में नाकाम रहे.

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने सबको हैरान करते हुए सातवें ओवर में ही अश्विन को गेंदबाजी आक्रमण में लगा दिया. यह बड़ा हैरानी भरा फैसला था. लेकिन पारी के 9वें ओवर ने अश्विन ने कप्तान का फैसला सही साबित करते हुए इंग्लैंड की टीम को पहला झटका दे दिया. उन्होंने दिग्गज बल्लेबाज एलिस्टेयर कुक को बोल्ड कर दिया. कुक 13 रन बनाकर आउट हुए.

इसी के साथ ही अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में एलिस्टेयर कुक को आठवीं बार पवेलियन की राह दिखाई. भारत के वह दूसरे गेंदबाज बन गए जिन्होंने कुक को 8 बार आउट किया. इससे पहले ईशांत शर्मा यह कारनामा कर चुके हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

LIVE Asia Cup: पाकिस्तान ने टॉस जीत चुनी बल्लेबाजी

पाकिस्तान ने बुधवार को एशिया कप में भारत