Home > खेल > टीम इंडिया इस प्लान के साथ आयरलैंड को क्लीन स्वीप करने के इरादे से संभालेगी मैदान

टीम इंडिया इस प्लान के साथ आयरलैंड को क्लीन स्वीप करने के इरादे से संभालेगी मैदान

टीम इंडिया शुक्रवार को यहां आयरलैंड के खिलाफ दूसरे और अंतिम टी 20 मुकाबले में ‘बेंच स्ट्रेंथ’ को आजमाना चाहेगी। ‘ब्लू ब्रिगेड’ ने अपने तीन महीने लंबे आयरलैंड और इंग्लैंड दौरे की शुरुआत बुधवार को आयरलैंड से पहले टी-20 में 76 रन की जीत से की है। रोहित शर्मा (97) और शिखर धवन (74) की अर्द्धशतकीय पारियों की मदद से पांच विकेट पर 208 रन बनाए। उसके बाद कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल ने सात विकेट बांटकर मेजबान टीम को नौ विकेट पर 132 रन पर सीमित कर दिया। टीम इंडिया इस प्लान के साथ आयरलैंड को क्लीन स्वीप करने के इरादे से संभालेगी मैदान

इस मैच से संकेत मिल रहा है कि भारत की पसंदीदा अंतिम एकादश तीन महीने के ब्रेक के बाद भी शानदार तरीके से खेल रही है और इंग्लैंड दौरे के लिए अच्छी तरह से तैयार है। लेकिन सबसे बड़ा सवाल ‘बेंच स्ट्रेंथ’ का है और लोकेश राहुल, दिनेश कार्तिक और उमेश यादव जैसे क्रिकेटरों को मौका देने का है।

कप्तान विराट कोहली ने पहले टी 20 अंतरराष्ट्रीय मैच के बाद कहा, ‘हम मध्यक्रम में काफी प्रयोग करने जा रहे हैं। हम हर किसी को मैच में खिलाना चाहते हैं और उन्हें अपने कौशल को दिखाने का मौका देना चाहते हैं क्योंकि कई खिलाड़ी दौरे पर जाते हैं और उन्हें खेलने का मौका नहीं मिलता।’ 

भारत ने रोहित और धवन को दौरे के पहले सीमित ओवर चरण के लिए सलामी जोड़ी के पहले पसंदीदा विकल्प में चुना। इससे पुष्टि हो गई कि जब भी मौका मिला तो राहुल मध्यक्रम में बल्लेबाजी करेंगे और यह बहुत जल्द अगले मैच में भी हो सकता है। कोहली की प्रतिक्रिया से यह अंदाजा नहीं लगता कि भारत गेंदबाजी आक्त्रस्मण में भी बड़े बदलाव करेगा या नहीं। 

मैच के बाद बात करते हुए उन्होंने यह जरूर कहा था कि ‘टीम को देखते हुए बदलाव निश्चित हैं’। फिर भी ऐसे कुछ खिलाड़ी हैं जिन्हें बाहर नहीं बिठाया जा सकता जैसे रोहित, धवन और खुद कोहली, धोनी और दो लेग स्पिनर। भारत को इस बात से फायदा होगा कि दूसरे टी 20 अंतरराष्ट्रीय मैच की पिच के भी उसी तरह की होने की उम्मीद है जैसी पहले टी 20 की थी। 

कुलदीप और चहल पिच से लाभ उठाने में सफल रहे और आयरलैंड के कप्तान गैरी विल्सन ने तो यहां तक कहा कि वे पहले गेंदबाजी करते या फिर बाद में, कोई फर्क नहीं पड़ता। वहीं भारत एक अतिरिक्त गेंदबाज को टीम में शामिल करने के लिए एक बल्लेबाज कम भी उतारने का जोखिम उठा सकता है। 

कोहली का बेंच खिलाड़ियों को आजमाने का मंत्र गेंदबाजी आक्रमण में भी लागू किया जा सकता है जिसमें उमेश यादव और सिद्धार्थ कौल बेहतर करने को बेताब हैं। यह साफ देखा जा सकता था कि टीम प्रबंधन भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह को बाहर करने के लिए बिल्कुल तैयार नहीं है।

मैच प्रसारण रात्रि 8.30 बजे से 

कोहली क्रीज पर बिताना चाहेंगे समय

पहले टी-20 में कोहली दो गेंद खेलने के बाद शून्य पर आउट हो गए जिससे वह भी क्रीज पर कुछ समय बिताना चाहेंगे। हालांकि इस पर चिंता करना अभी जल्दबाजी होगी, हालांकि इससे 2014 में उनकी समस्याओं की याद ताजा हो जाती है जिसमें वह रन नहीं जुटा सके थे। टीम में बदलाव की बात छोड़ दें तो बल्लेबाजी और गेंदबाजी की मजबूती देखते हुए भारत दूसरे मैच में प्रबल दावेदार होगा। 

क्षेत्ररक्षण अलग मामला है और कोचिंग स्टाफ भारतीय खिलाड़ियों से पहले टी 20 की तुलना में बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद करेगा। पावरप्ले ओवर में तीन आउटफील्ड कैच छोड़े गए थे और इंग्लैंड जैसी मजबूत टीम ऐसी गलतियों का निश्चित रूप से फायदा उठाएगी। जहां तक आयरलैंड की बात है तो 200 से ज्यादा का स्कोर उनकी पहुंच से काफी दूर था , उन्होंने क्रीज पर डटने का भरसक प्रयास किया लेकिन ऐसा नही कर सके। हालांकि अपनी सरजमीं पर वह हैरान भी कर सकता है।

टीमें इस प्रकार है : 

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, मनीष पांडे, सुरेश रैना, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव, सिद्धार्थ कौल।

आयरलैंड : गैरी विल्सन (कप्तान और विकेटकीपर), एंड्रयू बलबिर्नी, पीटर चेज, जॉर्ज डकरेल, जोश लिटिल, एंडी मैब्राइन, केविन ओ ब्रायन, विलियम पोर्टरफील्ड, स्टुअर्ट पोंइटर, बोएड रैंकिन, जेम्स शैनोन, सिमी सिंह, पॉल स्टरलिंग, स्टुअर्ट थामसन।

Loading...

Check Also

टेस्ट डेब्यू से पहले ही वीरू ने कर दिया था ये बड़ा ऐलान, ‘तिहरा शतक सबसे पहले मैं ही जड़ूंगा’

टेस्ट डेब्यू से पहले ही वीरू ने कर दिया था ये बड़ा ऐलान, ‘तिहरा शतक सबसे पहले मैं ही जड़ूंगा’

टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज वीवीएस लक्ष्मण ने हाल ही में अपने क्रिकेट करियर के दौरान कुछ रोचक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com