टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन पोजिशन पर टीम इंडिया का कब्जा, लेकिन ऑस्ट्रेलिया का हुआ बुरा हाल…

ICC (इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल) का ताजा रैंकिंग में टीम इंडिया ने नंबर वन पोजिशन पर कब्जा बनाये रखा है। न्यूजीलैंड दूसरे स्थान पर है, जबकि इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया पर बढ़त बनाते हुए तीसरी पोजिशन हासिल कर ली है। नई रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया एक पायदान नीचे खिसक कर चौथे स्थान पर पहुंच गया है। सबसे ज्यादा फायदे में रहा वेस्टइंडीज, जिसने दो स्थान की छलांग लगाई है। वहीं पाकिस्तान की स्थिति में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

ICC vs गुरुवार को टेस्ट टीमों की ताजा रैंकिंग जारी की है। इसमें पहले दो स्थान में कोई बदलाव नहीं हुआ है। यानी भारत और न्यूजीलैंड पहले और दूसरे स्थान पर बने हुए हैं। इस बार तीसरे , चौथे, छठे, सातवें और आठवें स्थान में बदलाव देखने को मिला है। भारत 121 अंक लेकर सबसे ऊपर पहले स्थान पर बना हुआ है, जबकि सिर्फ एक अंक से पीछे चलते हुए 120 अंकों के साथ न्यूजीलैंड दूसरे नंबर पर है। इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को पीछे छोड़ते हुए तीसरे स्थान पर कब्जा जमाया है, जबकि ऑस्ट्रेलिया चौथे नंबर पर खिसक गया है।

हाल ही में जिम्बाब्वे के खिलाफ 2-0 से टेस्ट सीरीज जीतने वाला पाकिस्तान पांचवें नंबर पर है। इसके स्थान में कोई बदलाव नहीं हुआ है। छठे नंबर पर वेस्टइंडीज है, जिसने दो पोजिशन की छलांग लगाई है और आठवें से छठे स्थान पर पहुंचा है। एक स्थान नीचे खिसक कर साउथ अफ्रीका सातवें स्थान पर पहुंच गया है, जबकि श्रीलंका की टीम सातवें नंबर से नीचे खिसक कर आठवें स्थान पर पहुंच गई है। 9वें नंबर पर बांग्लादेश और आखिरी यानी 10वें पायदान पर जिम्बाब्वे की टीम है।

Back to top button