ऑस्ट्रेलिया दौरे का पहला मैच हारी टीम इण्डिया, नहीं झेल पाए विराट 375 का दबाव

टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया दौरे का पहला मुकाबला 66 रनों से गंवा दिया है. शुक्रवार को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (SCG) पर 375 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम 50 ओवरों में 308/8 रन ही बना पाई. इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली. 29 नवंबर को इसी मैदान पर दूसरा मैच खेला जाएगा.

हार्दिक पंड्या (90 रन) और शिखर धवन (74 रन) के बीच पांचवें विकेट के लिए 128 रनों की पार्टनरशिप ने उम्मीद जगाई थी, लेकिन एडम जाम्पा (10 ओवरों में 54 रन देकर 4 विकेट) ने दोनों के विकेट लेकर भारतीय टीम को गहरा झटका दिया. इससे पहले जाम्पा ने केएल राहुल का विकेट चटकाया. उन्हें रवींद्र जडेजा का भी विकेट मिला, जबकि शुरुआती तीनों विकेट जोश हेजलवुड के खाते में गए. मयंक अग्रवाल (22), विराट कोहली (21) और श्रेयस अय्यर (2) को हेजलवुड ने अपना शिकार बनाया.

खराब गेंदबाजी, लचर फील्डिंग और कप्तान विराट कोहली समेत स्टार बल्लेबाजों के नाकाम रहने के कारण टीम को यह हार मिली. ऑस्ट्रेलिया के लिए कप्तान एरॉन फिंच और स्टीव स्मिथ के शतकों के बाद एडम जाम्पा और जोश हेजलवुड ने शानदार गेंदबाजी करके भारत पर पूरे मैच में दबाव बनाए रखा. स्टीव स्मिथ को ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ चुना गया.

भारत की शुरुआत काफी आक्रामक रही

भारत ने शुरुआत काफी आक्रामक की, रोहित शर्मा की गैर मौजूदगी में पारी का आगाज करने उतरे मयंक अग्रवाल और शिखर धवन ने पांच ओवरों में ही 50 रन बना डाले, लेकिन फिर भारत ने शीर्षक्रम के चार विकेट 48 रनों के भीतर गंवा दिए. इनमें से 3 हेजलवुड ने और 1 जाम्पा ने लिया. अग्रवाल 18 गेंद में 22 रन बनाकर छठे ओवर में हेजलवुड की गेंद पर ग्लेन मैक्सवेल को कैच दे बैठे.

कप्तान विराट कोहली मैच बचा नहीं पाए

भारत को सबसे बड़ा झटका 10वें ओवर में लगा, जब कप्तान विराट कोहली ने हेजलवुड की गेंद पर फिंच को कैच थमाया. विराट ने 21 गेंद में दो चौकों और एक छक्के की मदद से 21 रन बनाए. श्रेयस अय्यर (दो) हेजलवुड का तीसरा शिकार बने, जबकि उपकप्तान केएल राहुल आईपीएल का अपना शानदार फॉर्म बरकरार नहीं रख पाए, उन्हें जाम्पा ने क्रीज पर पैर ही नहीं जमाने दिए और वह 12 रन बनाकर स्मिथ को कैच दे बैठे.

धवन और पंड्या शानदार खेल रहे थे, पर…

इसके बाद धवन और पंड्या ने शतकीय साझेदारी की और एक समय लग रहा था कि ये दोनों भारत को जीत तक ले जाएंगे, ऐसे में जाम्पा ने अपने दूसरे स्पेल में धवन को पवेलियन भेजकर इस उम्मीद को भी तोड़ दिया, धवन ने 86 गेंदों में 10 चौकों के साथ 74 रन बनाए, पंड्या दुर्भाग्यशाली रहे कि अपना शतक पूरा नहीं कर सके और जाम्पा का तीसरा शिकार बने, उन्होंने 76 गेंद में 90 रन बनाए, जिसमें सात चौके और चार छक्के शामिल थे,

जडेजा फिनशिर बन सकते थे, लेकिन…

इसके बाद जरूरी रन रेट इतना बढ़ गया था कि रवींद्र जडेजा पुछल्ले बल्लेबाजों के साथ मिलकर फिनिशर की भूमिका नहीं निभा सकते थे. उन्हें भी जाम्पा ने 25 के निजी योग पर आउट करके ऑस्ट्रेलिया की जीत तय कर दी. जाम्पा ने 10 ओवर में 54 रन देकर चार विकेट लिये, जबकि हेजलवुड को तीन विकेट मिले.

ऑस्ट्रेलिया ने खड़ा किया था 374/6 का स्कोर

कप्तान एरॉन फिंच और स्टीव स्मिथ के शतकों की मदद से ऑस्ट्रेलिया ने शुक्रवार को भारत के खिलाफ पहले वनडे में सपाट पिच पर 6 विकेट पर 374 रन बनाए. सपाट पिच पर गेंदबाजों को कभी कभार ही उछाल मिल रही थी. ऐसे में फिंच ने आईपीएल के अपने खराब फॉर्म को तिलांजलि देकर 17वां शतक जमाया.

AUS के लिए स्मिथ का तीसरा सबसे तेज शतक

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया और शीर्षक्रम के बल्लेबाजों ने उसे सही साबित कर दिखाया. स्मिथ ने भारतीय गेंदबाजों को नसीहत देता हुए वनडे क्रिकेट में 10वां शतक जड़ा. ऑस्ट्रेलिया के लिए यह तीसरा सबसे तेज वनडे शतक था, जो मात्र 62 गेंदों में बना.

फिंच ने 124 गेंदों में 114 रन बनाए, जिसमें 9 चौके और 2 छक्के शामिल थे. वहीं, स्मिथ ने 66 गेंदों में 105 रन की पारी खेली और 11 चौके तथा 4 छक्के जड़े. ‘रन मशीन‘ डेविड वॉर्नर ने 69 और ‘बिग शो’ ग्लेन मैक्सवेल ने 19 गेंदों में 45 रन का योगदान दिया.

टीम इंडिया की कमजोर फील्डिंग, 3 कैच छोड़े 

भारतीय गेंदबाजों को पिच से कोई मदद नहीं मिली और फील्डिंग भी बेहद खराब रही. भारतीयों ने 3 कैच छोड़े और काफी रन फालतू दिए. आईपीएल में खतरनाक दिख रहे भारतीय तेज गेंदबाज थके हुए नजर आए.

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को उनका सामना करने में कोई दिक्कत नहीं हुई. फिंच और वॉर्नर ने पहले विकेट के लिए 156 रनों की साझेदारी की. उन्होंने मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह के शुरुआती स्पेल को संभलकर खेला.

शमी ने 3 विकेट निकाले, चहल ने 89 रन चुकाए

शमी ने दस ओवर में 59 रन देकर 3 विकेट लिये, जबकि बुमराह ने 73 रन दिए और उन्हें एक ही विकेट मिला. नवदीप सैनी ने 83 रन देकर एक विकेट लिया. स्पिनरों में युजवेंद्र चहल ने 89 रन देकर एक विकेट लिया, जबकि रवींद्र जडेजा को कोई विकेट नहीं मिला और उन्होंने 63 रन दिए.

भारत को पहली सफलता 28वें ओवर में मिली, जब शमी ने वॉर्नर को विकेट के पीछे लपकवाया. इसका फैसला डीआरएस पर हुआ, वहीं, जडेजा की गेंद पर एलबीडब्ल्यू दिये जाने के बाद स्मिथ को डीआरएस ने बचाया. उन्होंने इसका पूरा फायदा उठाते हुए शतक जड़ डाला.

मैक्सवेल ने सिर्फ 19 गेंदों में 45 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली. उन्होंने चहल को रिवर्स स्वीप पर छक्का लगाया. इसके बाद सैनी को डीप मिडविकेट पर छक्का जड़ा.

इस सीरीज के जरिए क्रिकेट मैदान पर दर्शकों की वापसी हुई है, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने कुल क्षमता के 50 प्रतिशत टिकटों की बिक्री की अनुमति दी थी.

Back to top button