इंग्लैंड में टीम इंडिया ने पूर्व कप्तान अजीत वाडेकर को दी श्रद्धांजलि, रखा 2 मिनट का मौन

- in खेल

नई दिल्ली. टीम इंडिया ने भारत के पूर्व कप्तान अजीत वाडेकर के निधन पर उन्हें श्रद्धांजलि दी है. विराट कोहली की अगुवाई में भारतीय खिलाड़ियों ने ट्रेंट ब्रिज में प्रैक्टिस सेशन के दौरान 2 मिनट का मौन रखा. टीम इंडिया के अजीत वाडेकर को श्रद्धांजलि देने की इन तस्वीरों को BCCI ने ट्वीट किया है.

BCCI की ही तरह अजीत वाडेकर के निधन पर भारतीय टीम की श्रद्धांजलि देने की तस्वीर को क्रिकेट की सर्वोच्च संस्था ICC ने भी ट्वीट किया है.

जबरदस्त कप्तान, आक्रामक बल्लेबाज

अजीत वाडेकर का निधन 77 साल की उम्र में मुंबई के जसलोक अस्पताल में हुआ. वाडेकर भारत के पहले ऐसे कप्तान थे जिन्होंने भारतीय टीम को विदेशी धरती पर जीतना सिखाया. उनकी कप्तानी में भारत को पहली सीरीज जीत 1971 में वेस्टइंडीज में मिली और फिर इसी साल इंग्लैंड में भी उन्होंने अपनी कप्तानी में सीरीज जीतकर इतिहास रचा. एक जबरदस्त कप्तान होने के साथ साथ अजीत वाडेकर बाएं हाथ के आक्रामक बल्लेबाज भी थे. टीम इंडिया के लिए खेलते हुए उन्होंने 37 टेस्ट में 2113 रन बनाए थे. उनके नाम 237 फर्स्ट क्लास मैचों में 15380 रन भी दर्ज हैं.

क्रिकेट से रिटायर होने के बाद भी अजीत वाडेकर अलग-अलग रोल में टीम इंडिया से जुड़े रहे. 1992 में उन्हें आधिकारिक तौर पर टीम इंडिया का पहला हेड कोच बनाया गया. इसके बाद वो भारतीय टीम के मैनेजर और चीफ सलेक्टर भी रहे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

पाकिस्तान की हार के बाद सरफराज बोले- सिर्फ दो स्पिनरों के लिए की थी तैयारी

नई दिल्लीः एशिया कप के 5वें मुकाबले में भारतीय