ENGvsIND: ‘हिटमैन’ के शतक से टीम इंडिया ने पहले वन-डे में लहराया जीत का परचम

- in खेल
रोहित शर्मा (137*), विराट कोहली (75) और कुलदीप यादव (6 विकेट) के बेहतरीन प्रदर्शन की मदद से टीम इंडिया ने गुरुवार को पहले वन-डे में इंग्लैंड को 8 विकेट से हरा दिया। इसके साथ ही ‘मेन इन ब्लू’ ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। सीरीज का दूसरा मैच शनिवार को खेला जाएगा। 

बता दें कि नाटिंघम में पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित इंग्लैंड की पूरी टीम 49.5 ओवर में 268 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। जवाब में टीम इंडिया ने 59 गेंदें शेष रहते 2 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। शर्मा ने 114 गेंदों में 15 चौकों और 4 छक्कों की मदद से नाबाद 137 रन बनाए। वहीं 10 ओवर में 25 रन देकर 6 विकेट लेने वाले कुलदीप यादव को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

इंग्लैंड द्वारा मिले लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया को रोहित शर्मा और शिखर धवन (40) की जोड़ी ने जोरदार शुरुआत दिलाई, लेकिन आठवें ओवर की पांचवी गेंद पर मोईन अली ने उन्हें आदिल राशिद के हाथों कैच आउट कराकर चलता किया। रोहित-धवन की जोड़ी ने 59 रन की साझेदारी की।

इसके बाद ‘हिटमैन’ को कप्तान विराट कोहली (75) का साथ मिला। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 167 रन की साझेदारी की और इंग्लैंड को मुकाबले से बाहर कर दिया।

रोहित और विराट ने इस दौरान अपने-अपने अर्धशतक पूरे किए। वहीं रोहित शर्मा ने आगे चलकर आदिल राशिद द्वारा किए पारी के 31वें ओवर की चौथी गेंद पर छक्का जमाकर अपने वन-डे करियर का 18वां शतक पूरा किया। उन्होंने 83 गेंदों में 12 चौके और तीन छक्कों की मदद से सैकड़ा पूरा किया।

कप्तान कोहली भी 82 गेंदों में 7 चौकों की मदद से 75 रन बनाकर खेल रहे थे और उनसे एक और शतक की उम्मीद की जा रही थी। मगर आदिल राशिद की गेंद पर कोहली ने विकेटकीपर बटलर को कैच थमाया और पवेलियन लौट गए।

इससे पहले जोस बटलर (53) और बेन स्टोक्स (50) की शानदार अर्धशतकीय पारी की बदौलत इंग्लैंड की टीम 49.5 ओवर में 268 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। 

मेजबान टीम को जेसन रॉय (38)  और जॉनी बेयरस्टो (38) ने शानदार शुरुआत दिलाई, लेकिन 11वें ओवर की दूसरी गेंद पर चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने रॉय को उमेश यादव के हाथों कैच आउट कराकर चलता किया। पहले विकेट के लिए दोनों बल्लेबाजों के बीच 73 रन की साझेदारी हुई। रॉय के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए जो रूट (3) भी ज्यादा देर तक क्रीज पर टिक नहीं पाए और कुलदीप यादव के शिकार हो गए। कुलदीप ने उन्हें 13वें ओवर की पहली गेंद पर LBW आउट किया।

इसके बाद 13वें ओवर की पांचवी गेंद पर इंग्लैंड का तीसरा विकेट गिरा। चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने जॉनी बेयरस्टो ने LBW आउट किया। उन्होंने 35 गेंदों पर 5 चौकों और 1 छक्के की मदद से 38 रन बनाए। फिर 20वें ओवर की दूसरी गेंद पर लेग स्पिनर युजवेन्द्र चहल ने इंग्लैंड को चौथा झटका दिया। उन्होंने कप्तान मॉर्गन (19) को सुरेश रैना के हाथों कैच आउट कराकर पवेलियन का रास्ता दिखाया। मॉर्गन और स्टोक्स के बीच चौथे विकेट के लिए 23 रन की साझेदारी हुई।

यहां से बेन स्टोक्स और जोस बटलर की जोड़ी ने इंग्लैंड की पारी को संभालते हुए एक अच्छी साझेदारी की। मगर 39वें ओवर की आखिरी गेंद पर एक बार कुलदीप यादव ने जोस बटलर को विकेटकीपर धओनी के हाथों कैच आउट कराकर चलता किया। बटलर ने 51 गेंदों पर 5 चौकों की मदद से 53 रन बनाए। उन्होंने 46 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। पांचवें विकेट के लिए स्टोक्स और बटलर के बीच 93 रन की साझेदारी हुई।

इसके बाद 45वें ओवर की पहली गेंद पर कुलदीप यादव ने स्टोक्स को अपना शिकार बनाया। यादव ने उन्हें सिद्धार्थ कौल के हाथों कैच आउट कराया। स्टोक्स ने 103 गेंदो पर अर्धशतकीय पारी खेली। स्टोक्स के आउट होने के तुरंत बाद बल्लेबाजी करने आए डेविड विली (1) भी सस्ते में निपट गए। कुलदीप ने विली को केएल राहुल के हाथों कैच आउट कराकर पवेलियन का दिखाया। 48वें ओवर की चौथी गेंद पर कुलदीप यादव ने मोईन अली (24) को कप्तान विराट कोहली के हाथों कैच आउट कराकर चलता किया। इसके बाद आखिरी ओवर की दूसरी गेंद पर आदिल राशिद (22) और पांचवी गेंद पर लियाम प्लंकेट (10) रन आउट हो गए। टीम इंडिया की तरफ से कुलदीप यादव ने 6, उमेश यादव ने 2 और युजवेंद्र चहल ने 1 विकेट लिए।

इससे पहले टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया था। टॉस के दौरान इंग्लिश कप्तान ने बताया कि उनके शानदार बल्लेबाज एलेक्स हेल्स इस मैच में हिस्सा नहीं ले रहे हैं। एलेक्स हेल्स को इंजरी के कारण बाहर बैठाया गया है। वहीं, टीम इंडिया ने इस मैच में अपने सबसे अनुभवी गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं दी है।

इस प्रकार हैं दोनों टीमें:

टीम इंडिया : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, केएल राहुल, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), सुरेश रैना, हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, सिद्धार्थ कौल, उमेश यादव।

इंग्लैंड : इयोन मॉर्गन (कप्तान), जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टो, जोस बटलर (विकेटकीपर), मोईन अली, जो रूट, लियाम प्लंकेट, बेन स्टोक्स, आदिल राशिद, डेविड विली, मार्क वुड।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

टीम इंडिया को टेस्ट सीरीज में हराने के लिए इंग्लैेंड का ये प्लान नही होगा फेल

विकेटकीपर बल्लेबाज जानी बेयरस्टो ने कहा कि इंग्लैंड