TCS दुनिया की तीसरी सबसे वैल्यूएबल आईटी सेवा देने वाली कंपनी: रिपोर्ट

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) को 2018-19 में दुनिया का तीसरी सबसे बहुमूल्य आईटी सेवा ब्रांड रैंकिंग मिली है। पहले नंबर पर एसेंचर और दूसरे पर आईबीएम है। ब्रांड फाइनेंस ने अपनी रिपोर्ट में यह बात कही है।

दुनिया की शीर्ष दस कंपनियों में भारत की चार आईटी सेवा देने वाली कंपनियां हैं। इनमें टीसीएस, इंफोसिस, एचसीएल और विप्रो शामिल हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया की सबसे बहुमूल्य आईटी सेवा ब्रांड एसेंचर है। उसकी ब्रांड मूल्य 26.3 अरब डॉलर है। इससे पहले आईबीएम सबसे बहुमूल्य कंपनी थी। आईबीएम 20.4 अरब डॉलर के साथ दूसरे पायदान पर आ गई है।
रिपोर्ट में कहा गया है कि तीसरे स्थान पर टीसीएस है, उसका ब्रांड मूल्य 23 फीसद बढ़कर 12.8 अरब डॉलर आंका गया है। विप्रो शीर्ष दस की सूची में पहली बार शामिल हुई है। यह रिपोर्ट विश्व आर्थिक मंच की सालाना आम बैठक में स्विट्जरलैंड के दावोस में जारी की गई।
ब्रांड फाइनेंस ने कहा कि टीसीएस जापानी बाजार में सफलता हासिल करने वाला पहला भारतीय आईटी सेवा ब्रांड भी है और इसने अपने ट्रांसफॉर्मेशन प्रोग्राम्स में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और रोबोटिक ऑटोमेशन का लाभ उठाते हुए एक बेहतर ऑल-राउंड कस्टमर एक्सपीरियंस देने में खुद को आगे रखा है।
अमेरिकी ब्रांड कॉग्निजेंट (ब्रांड वैल्यू 12 फीसद से 8.7 अरब डॉलर तक) और भारत की इन्फोसिस (ब्रांड वैल्यू 8 फीसद से 6.5 अरब डॉलर तक) दोनों पिछले साल चौथे और पांचवें स्थान पर रही।

Back to top button