Home > राज्य > उत्तर प्रदेश > CM योगी ने कहा- स्वतंत्रता दिवस पर लें देश की खुशहाली का संकल्प

CM योगी ने कहा- स्वतंत्रता दिवस पर लें देश की खुशहाली का संकल्प

लखनऊ। राज्यपाल राम नाईक और  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 72वें स्वतंत्रता दिवस के सुअवसर पर विधान भवन मुख्य द्वार पर ध्वजारोहण कर उत्तर प्रदेश के लोगों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी । राज्यपाल ने देश के शहीदों को नमन करते हुए कहा कि स्वतंत्रता दिवस स्वतंत्रता दिवस जैसे पर्व सिंहावलोकन के दिन होते हैं। देश ने इस अवधि में अभूतपूर्व प्रगति की है फिर भी अभी बहुत कुछ किया जाना बाकी है। इस अवसर पर हम सबको विचार करना चाहिए कि हम देश को और कितना आगे ले जा सकते हैं।CM योगी ने कहा- स्वतंत्रता दिवस पर लें देश की खुशहाली का संकल्प

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीबी रेखा के नीचे जीवन-यापन करने वालों को आयुष्मान भारत योजना से लाभान्वित करने का अवसर हमें मिला है। प्रथम चरण में यूपी के 6 करोड़ लोगों को इससे जोड़ा जाएगा। सबसे अधिक आबादी वाले उत्तर प्रदेश का संकल्प पूरे देश के लिए प्रेरक हो सकता है। मैं आह्वान करता हूं कि हम अपने सामर्थ्य को पहचानें। तक हर नागरिक को छत मुहैया कराने का संकल्प लिया गया है। 

प्रदेश के युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए स्किल डेवलपमेंट के माध्यम से लाभान्वित करने का प्रयास किया जा रहा है। योगी ने कहा कि मैं स्वाधीनता के लिए योगदान देने वाले अमर सेनानियों व शहीद जवानों के प्रति सम्मान का भाव प्रकट हुए 72वें स्वतंत्रता दिवस पर उत्तर प्रदेश की 22 करोड़ की जनता का आह्वान करता हूं कि आदरणीय प्रधानमंत्री जी के न्यू इंडिया के संकल्प के साथ। मैं इस अवसर पर प्रदेश की सुरक्षा के लिए शहीद होने वाले पुलिस व पीएसी के बहादुर जवानों को नमन करता हूं। बहादुर जवानों के परिवारों के सहयोग व सम्मान के लिए प्रदेश सरकार खड़ी रहेगी

हम स्थानीय स्तर पर ही युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए प्रयास कर रहे हैं। चार हजार से अधिक लोग लाभान्वित भी हुए हैं। ओडीओपी योजना के माध्यम से 5 वर्ष में 25 लाख रोजगार के अवसर उत्पन्न होंगे। अंतिम पायदान पर बैठे व्यक्ति को मुख्यधारा में जोड़ने के लिए सामूहिक प्रयास की आवश्यकता है। हमें मिलकर आदरणीय प्रधानमंत्री जी के न्यू इंडिया के संकल्प को साकार करना है। प्रदेश के स्थापना दिवस पर हमने परंपरागत उत्पादों की ब्रांडिंग की योजना शुरू की थी। इसकी पहली समिट 10 अगस्त को संपन्न हुई है। इसके बेहतर परिणाम सामने आए है।

गांधी जी की 150वीं जयंती के कार्यक्रम पर दो वर्ष के लिए वृहद कार्य योजना तैयार की गई है। पूरे उत्तर प्रदेश को हम खुले में शौच से मुक्त करें, इसमें सबकी भूमिका होनी चाहिए। उत्तर प्रदेश में हर क्षेत्र में नए कार्य किए गए हैं। अभी बहुत कुछ प्राप्त करना है। उत्तर प्रदेश अगर इस दिशा में अगुवाई करता है तो हम अन्य राज्यों के लिए उदाहरण बन सकते हैं। यह कार्य व्यक्तिगत नहीं बल्कि सामूहिक प्रयास से होगा। भारत ने पूरी मानवता को जीने की प्रेरणा दी है। हमने भारत को राष्ट्र के रूप में प्राचीन काल से माना है। राष्ट्र जमीन का टुकड़ा नहीं होता। इसकी अपनी विशिष्ट सांस्कृतिक पहचान होती है। इज्जत घर देने में भी प्रदेश ने अग्रणी स्थान प्राप्त किया।

खाद्यान्न और गन्ना उत्पादन में प्रदेश ने महत्वपूर्ण बढ़त ली है। प्रदेश में सुरक्षा व प्रशासनिक अमले में अमूल-चूल परिवर्तन की वजह से 4 लाख 68 हजार करोड़ रु. के निवेश के प्रस्ताव प्राप्त हुए। जिनके सिर पर छत नहीं थी, उनको प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आवास दिया गया। 8 लाख 85 हजार ग्रामीणों को और 4 लाख 38 हजार शहरी लोगों को आवास देकर देश में उत्तर प्रदेश ने पहला स्थान प्राप्त किया। 

स्वाधीनता का अर्थ केवल व्यक्तिगत स्वतंत्रता नहीं हो सकता। स्वाधीनता का अर्थ राजनीतिक स्वतंत्रता नहीं हो सकता, स्वच्छंदता भी नहीं हो सकता। आज का दिन हमें स्वतंत्रता की मूल भावना को समझने का अवसर भी देता है। क्षेत्र, जाति और सम्प्रदाय के नाम पर किसी के साथ भेदभाव न हो, स्वतंत्रता दिवस का अवसर हमें इस प्रेरणा को लेकर आगे बढ़ने का अवसर दे रहा है।  गुलामी की बेड़ियों में जकड़ने के पीछे कुछ कारण अवश्य रहा होगा। हम संकल्प लें कि जिन कारणों से हम गुलाम हुए, उसे स्वाधीन भारत में पनपने नहीं देंगे। 
हमारा देश दुनिया के प्राचीनतम राष्ट्रों में है। हजारों वर्षों की परंपरा के हम सब वारिस हैं। सब कुछ होने के बावजूद यह देश क्यों गुलाम हुआ, आज का अवसर हम सबको इसका चिंतन करने का अवसर देता है। 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि स्वतंत्रता दिवस हमें शहीदों और स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के संघर्ष और बलिदान की याद दिलाता है। यह आत्मचिंतन और महान देशभक्तों के सपनों को पूरा करने की प्रतिबद्धता प्रदर्शित करने का दिन है। योगी ने जनता से अपील की कि वह स्वतंत्रता दिवस पर आजादी के लिए मर मिटने वालों के सपनों को साकार करने और देश की खुशहाली का संकल्प लें। विधान सभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित, विधान परिषद सभापति रमेश यादव, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, डॉ. दिनेश शर्मा, समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष राजबब्बर ने भी लोगों को स्वतंत्रता दिवस पर बधाई दी।

आज आकाशवाणी व दूरदर्शन से योगी का संदेश : स्वतंत्रता दिवस पर बुधवार को मुख्यमंत्री प्रदेश की जनता को संबोधित करेंगे। दूरदर्शन पर इसका प्रसारण सुबह नौ और आकाशवाणी पर रात्रि आठ बजे होगा।  

Loading...

Check Also

अमृतसर पर हुए हादसे को लेकर नवजोत सिंह सिद्धू ने किया बड़ा एलान

अमृतसर पर हुए हादसे को लेकर नवजोत सिंह सिद्धू ने किया बड़ा एलान

अमृतसर रेल हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों को लेकर पंजाब के मंत्री नवजोत …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com