बिजनेस स्कूल में एडमिशन लेते वक़्त रखे इन बातों का ध्यान…

जब बात सही बिजनेस स्कूल में एडमिशन लेने की हो तो वहां छात्रों को कई बातों पर ध्यान देना चाहिए – जैसे की प्लेसमेंट रैंकिंग फैकल्टी एलुमनाई स्पेशलाइजेशन करिकुलम और इंडस्ट्री एक्सपोजर। अधिक जानकारी के लिए पढ़ें पूरी खबर।

बेहतर ग्रोथ के लिए कंपनियों को हमेशा सही टैलेंट की जरूरत होती है, और कंपनियों की इस जरूरत को एक मैनेजमेंट इंस्टिट्यूट (बी-स्कूल) छात्रों को योग्य बनाकर पूरा करता है। छात्रों के सामने हमेशा से ही सबसे बड़ी समस्या सही मैनेजमेंट इंस्टिट्यूट का चुनाव रहा है, क्योंकि अगर वह सही बी-स्कूल चुनते हैं तो उनके लिए आगे का रास्ता बहुत ही आसान हो जाता है। फिर वह अपना पूरा ध्यान अध्ययन और व्यक्तित्व विकास पर लगा सकते हैं और एक अच्छा कॉर्पोरेट करियर बना सकते हैं

जब बात सही बिजनेस स्कूल में एडमिशन लेने की हो तो वहां छात्रों को कई बातों पर ध्यान देना चाहिए – जैसे की प्लेसमेंट, रैंकिंग, फैकल्टी, एलुमनाई, स्पेशलाइजेशन, करिकुलम और इंडस्ट्री एक्सपोजर। एक ऐसा बी-स्कूल जो इन सभी मापदंडों को पूरा कर रहा है, वो है जयपुरिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट । आइए जानते हैं कैसे।

साल-दर-साल प्लेसमेंट का रिकॉर्ड बेहतर

MBA कोर्स लेने वाले छात्रों के दिमाग में एक चीज सबसे पहले आती है, वो है प्लेसमेंट। संस्थान द्वारा दी जाने वाली प्लेसमेंट वास्तव में पेशेवर करियर बनाने में बहुत मदद करती हैं। इस क्षेत्र में Jaipuria साल-दर-साल अपने प्लेसमेंट रिकॉर्ड को बेहतर करता जा रहा है।

प्लेसमेंट के साथ न्यू-एज प्रोफाइल जॉब्स

आज का जमाना न्यू-एज प्रोफाइल जॉब्स का है और इसके लिए Jaipuria छात्रों की पहली पसंद बना हुआ है। यहां से पास-आउट होने वाले छात्र सीनियर एनालिस्ट, मॉर्गेज बैंकिंग एनालिस्ट, पोर्टफोलियो मैनेजमेंट, डिजिटल और सोशल मीडिया, प्रोक्योरमेंट एडवाइजरी, डाटा एनालिस्ट, रिस्क एडवाइजरी, मार्केटिंग जैसे कई न्यू-ऐज जॉब्स प्राप्त कर रहे हैं। इनके टॉप रिक्यूटर्स में एक्सेंचर, सीपल कॉर्पोरेशन, बर्काडिया, टीवीएस मोटर्स, इंटेलेक्ट डेसुगन, पर्नोड रिकार्ड, बजाज हाउसिंग, हेक्सावेयर, महिंद्रा फाइनेंस, रेलीनेस मोबिलिटी, PwC, ANZ बैंक, डेलॉयट, डाबर, ऑक्सेन पार्टनर्स, कोलगेट पामोलिव, प्लॉयकैब, हाफेल इंडिया, ICICI बैंक, HDFC बैंक, टेक महिंद्रा, टाटा टेक्नोलॉजीज, बिरला पेंट, कैंटर, सदरलैंड ग्लोबल, सिग्निफाई, किम्बरले क्लार्क, एक्लेरक्स, टाटा कंज्यूमर, इ-वैल्यू सर्व, HCL, यूनो मिंडा, अदानी विल्मर, MRF, HUL और बजाज इलेक्ट्रिकल्स आदि शामिल हैं।

सभी 4 संस्थानों को टॉप प्रबंधन संस्थानों में मिला स्थान

यह तो हम सभी जानते हैं कि रैंकिग उसी शैक्षणिक संस्थान की अच्छी होती है, जिसने क्वालिटी एजुकेशन, छात्रों के सर्वांगीण विकास और मजबूत प्लेसमेंट पर शानदार काम किया है। जयपुरिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट ने सभी मानकों पर लगातार अपना भरोसा साबित किया हैI यह गर्व की बात है कि इसके सभी कैंपस को 2022 में नेशनल इंस्टीट्यूट रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) द्वारा देश के टॉप मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट में स्थान दिया गया है। जयपुरिया नोएडा को 51वां, जयपुरिया लखनऊ को 78वां, जयपुरिया जयपुर को 81वां और जयपुरिया इंदौर को 102-125 रैंक बैंड में रखा गया है।

यहां ये बता दें कि NIRF भारत सरकार में शिक्षा मंत्रालय द्वारा अपनाया गया एक ऐसा सिस्टम है, जो भारत में उच्च शिक्षा के संस्थानों को हर साल उनके प्रदर्शन के अनुसार रैंक देता है। इस साल की रैंकिंग में, सभी कैटेगरी में 6000 से अधिक संस्थानों ने NIRF में अपनी योग्यता साबित करने के लिए अपना नाम दिया था।

रैंकिंग के अलावा Jaipuria Institute of Management को अलग-अलग संस्थानों से मान्यता भी मिली हुई है, इसमें जयपुरिया के चार कैंपस में उपलब्ध एआईसीटीई एप्रूव्ड पीजीडीएम को एमबीए समकक्ष मान्यता एआईयू (एसोसिएशन ऑफ इंडियन यूनिवर्सिटीज) और एनबीए की स्वीकृति प्राप्त हैं।

इसके अतिरिक्त Jaipuria को NAAC और एनबीए की मान्यता प्राप्त है और यह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर AACSB बिजनेस एजुकेशन एलायंस का हिस्सा है। साथ ही, Jaipuria Institute of Management के तीन कैंपस को AICTE द्वारा ग्रेडेड ऑटोनॉमी (Graded Autonomy) की खास मान्यता प्राप्त हुई है।

वर्ल्ड क्लास फैकल्टी और एल्युमिनाई

जयपुरिया अपने वर्ल्ड क्लास फैकल्टी पर गर्व करता है। यहां की फैकल्टी के पास सालों का एकेडमिक एंड इंडस्ट्री एक्सपीरियंस है, जो उनको अपने-अपने संबंधित क्षेत्र में बेहतर बनाता है। ये फैकल्टी 360 डिग्री लर्निंग यानी छात्रों के विकास के हर पहलुओं पर ध्यान देते हैं। इनका मकसद है कि छात्र जब कॉलेज से पास होकर किसी कंपनी से जुड़ें तो वह अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान दे सके। जयपुरिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट के 27 वर्ष की समृद्ध विरासत और व्यापक एल्युमिनाई आधार बताते हैं कि यहां पढ़ने वाले छात्रों को बिजनेस शिक्षा के क्षेत्र में हर तरह की आधुनिक सुविधा प्राप्त है। 13000+ एल्युमिनाई, 150+ फैकल्टी मैंबर्स और 375+ इंडस्ट्री रिक्रूटर्स इस संस्थान की मजबूती को दर्शाते हैं।

अगर आप भी MBA में अपना करियर बनाने की सोच रहे हैं, तो बी-स्कूल के लिए Jaipuria एक सही पसंद हो सकता है। यहां पर छात्रों को उनकी मेरिट के आधार पर स्कॉलरशिप भी प्रदान की जाती है। यह स्कॉलरशिप उनके CAT स्कोर के आधार पर दी जाती है।

MBA 2023 सत्र के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है, प्लेसमेंट, एडमिशन और छात्रवृत्ति के बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया विजिट करें।

Back to top button