T20 में कंगारुओं पर भारी भारत के ‘रन’बांकुरे’, सबूत हैं ये 7 सबसे बड़े रिकॉर्ड

टीम इंडिया के हाथों अपनी सरजमीं पर मात खाने के बाद अब ऑस्ट्रेलियाई टीम बदले के इरादे से भारत दौरे पर आ रही है। इस दौरे पर भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच पहले दो मैचों की टी-20 सीरीज खेली जाएगी, जिसका पहला मुकाबले रविवार 24, फरवरी को खेला जाएगा। आइए इसी कड़ी में जानते हैं दोनों टीमों के बीच बने अब तक के सबसे बड़े रिकॉर्ड…T20 में कंगारुओं पर भारी भारत के 'रन'बांकुरे', सबूत हैं ये 7 सबसे बड़े रिकॉर्ड

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक कुल 19 टी-20 मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें से ऑस्ट्रेलिया ने सिर्फ छह और टीम इंडिया ने 11 में बाजी मारी है। इसके अलावा दो मुकाबलों में कोई नतीज सामना नहीं आया।

रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा 18 मुकाबले खेले हैं। ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ रोहित सबसे अच्छी शुरुआत दिलाने में अव्वल हैं।

टीम इंडिया का सर्वाधिक टीम टोटल 202/2 रन है, जो उसने राजकोट में 10 अक्टूबल, 2013 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही बनाया था। इस मैच में युवराज सिंह 35 गेंदों पर 77 रन जड़े थे। ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने 201 रन का लक्ष्य रखा था।

ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ विराट कोहली का बल्ला सबसे तेज चला है। कोहली ने कुल 14 टी-20 मुकाबलों में कंगारू टीम के खिलाफ 61.00 की औसत और 142 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से 488 रन बनाए हैं।

ग्राउंड फील्डिंग में भी कप्तान विराट कोहली ने कमाल का प्रदर्शन किया है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्होंने सबसे ज्यादा आठ कैच लपके हैं।

26 जनवरी 2016 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 डेब्यू में करने वाले तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह कंगारुओं के लिए सबसे बड़ा खतरा है। बुमराह ने सिर्फ 9 मैचों में ऑस्ट्रेलिया के 12 खिलाड़ियों का शिकार किया है।

टीम इंडिया के विकेटकीपर-बल्लेबाज एमएस धोनी के नाम भी एक खास रिकॉर्ड दर्ज है। दरअसल धोनी ने 15 मैचों में ऑस्ट्रेलिया के 14 खिलाड़ियों को विकेट के पीछे से पवेलियन का रास्ता दिखाया है। इसमें 9 कैच और 5 स्टम्प आउट शामिल है।

Back to top button