ये हैं T20 के शर्मनाक रिकॉर्ड, जिसे कोई भी खिलाडी नहीं चाहेगा तोड़ना, होश उड़ा देंगे ये रिकॉर्ड !! 

दुनिया के किसी भी खेल से ज्यादा क्रिकेट को पसंद करने वाले लोग सबसे ज्यादा है. भारत में तो हर बच्चे के हाथ में बल्ला होता है और दिल में क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर. देखा जाए तो क्रिकेट का इतिहास इतना पुराना है कि क्रिकेट के बारे में सब कुछ जान पाना लगभग नामुमकिन है. ऐसे में क्रिकेट के मैदान पर और मैदान से बाहर, कुछ जानबूझ कर तो कुछ अनजानें में बहुत सी ऐसी घटनाएं हुईं है जिनके बारे में आप शायद जानते ही नहीं होंगे.

ये हैं T20 के शर्मनाक रिकॉर्ड, जिसे कोई भी खिलाडी नहीं चाहेगा तोड़ना, होश उड़ा देंगे ये रिकॉर्ड !! मौजूदा खबर अनुसार बता दें कि T20 मैच के दौरान कई ऐसे रिकॉर्ड बने है जिन्होंने लोगों का दिल जीत लिया है और ऐसे में सबसे ज्यादा चर्चित रिकॉर्ड है युवराज सिंह का इंग्लैंड के खिलाफ 6 छक्कों का वो रिकॉर्ड जिसे आजतक कोई तोड़ नहीं पाया है. लेकिन जहाँ एक ओर T20 क्रिकेट में कई महान रिकॉर्ड बने है वहीँ दूसरी ओर ऐसे शर्मनाक रिकॉर्ड भी बने है जिन्हें कोई भी खिलाडी तोडना नहीं चाहता है. आज हम आपको ऐसे ही कुछ रिकार्ड्स के बारे में बताने जा रहें है जिन्हें शायद ही आप जानते हो..

बता दें कि क्रिकेट के सबसे तेज फॉर्मेट टी20 में जहां हर मैच से कोई रिकॉर्ड बनते हैं, वहीं इसके कई रिकॉर्ड्स ऐसे भी हैं जिसे शायद ही कोई प्लेयर या टीम अपने नाम करना चाहे. टी20 के ऐसे कई शर्मनाक रिकॉर्ड हैं जो ना चाहते हुए भी किसी खिलाड़ी या किसी टीम के नाम हो गए. इसमें से एक इंडियन क्रिकेटर स्टुअर्ट बिन्नी का नाम भी शामिल है.

ये है वो 10 शर्मनाक रिकार्ड्स !!

  • इंडियन बॉलर स्टुअर्ट बिन्नी : करियर में अब तक सिर्फ तीन टी20 मैच खेलने वाले इंडियन बॉलर स्टुअर्ट बिन्नी के नाम एक इनिंग में सबसे खराब इकोनॉमी रेट का रिकॉर्ड दर्ज है. 2016 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ खेले गए मैच में सिर्फ 1 ओवर किया था और 32 रन लुटाए थे.
  • नीदरलैंड्स : 2014 T20 वर्ल्ड कप में नीदरलैंड्स की टीम श्रीलंका के खिलाफ 10.3 ओवर में 39 रन पर ऑलआउट हो गई थी. श्रीलंका ने 5 ओवर में ये मैच जीत लिया था.
  • स्टुअर्ट ब्रॉड : 2007 वर्ल्ड कप में युवराज सिंह ने इंग्लिश बॉलर स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में 6 छक्के लगाए थे. इसके साथ ही ब्रॉड टी20 में सबसे महंगा ओवर करने वाले बॉलर बन गए थे.
  • दिलशान : टी20 इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दुनिया के तीसरे बैट्समैन दिलशान के नाम इस फॉर्मेट में सबसे ज्यादा बार 0 पर आउट होने का रिकॉर्ड भी है. 80 मैचों में वो 10 बार बिना खाता खोले आउट हुए.
  • वेस्ट इंडीज : एक मैच में सबसे ज्यादा एक्स्ट्रा 45 रन वेस्ट इंडीज और साउथ अफ्रीका के बीच हुए मैच में बॉलर्स ने दिए. 2007 में हुए इस मैच में इंग्लैंड ने 17 और वेस्ट इंडीज बॉलर्स ने 28 अतिरिक्त रन दिए.
  • आयरलैंड के बॉलर बैरी मैक्कार्थी : टी20 मैच की एक इनिंग में सबसे ज्यादा रन लुटाने का रिकॉर्ड आयरलैंड के बॉलर बैरी मैक्कार्थी के नाम है. 2017 में अफगानिस्तान के खिलाफ एक मैच में बैरी ने 4 ओवर में 69 रन दिए थे.
  • जिम्बॉब्वे : लगातार सबसे ज्यादा टी20 मैच हारने का रिकॉर्ड जिम्बॉब्वे के नाम है। टीम ने मई 2010 से मार्च 2013 के बीच 16 मैच हारे. इस दौरान उसे श्रीलंका, न्यूजीलैंड, भारत, साउथ अफ्रीका, पाकिस्तान और वेस्ट इंडीज ने हराया. 
  • रॉब निकोल : कीवी बैट्समैन रॉब निकोल ने 2012 में श्रीलंका के खिलाफ मैच में 12 बॉल पर सिर्फ 1 रन बनाया था. उनका स्ट्राइक रेट 8.33 था. इस रिकॉर्ड में उन्हीं बैट्समैन को लिया गया, जिन्होंने कम से कम 10 बॉल खेली हों और उसपर 1 भी रन बनाया हो.
  • केन्या टीम सितंबर, 2013 में अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में 18.4 ओवर में सिर्फ 56 रन बना पाई थी. उनका रन रेट 3 रन प्रति ओवर का था. मैच में अफगानिस्तान ने पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में 162 रन बनाए थे। खराब बैटिंग के कारण केन्या ये मैच 106 रन से हार गई थी.
  • फरवरी, 2010 में वेस्ट इंडीज और जिम्बॉब्वे के बीच हुए मैच में कुल 8 खिलाड़ी बिना खाता खोले आउट हुए थे. इसमें जिम्बॉब्वे के 6 और वेस्ट इंडीज के 2 खिलाड़ी शामिल थे.
 
Back to top button