स्वदेश वापस लौटी मीराबाई चानू, एयरपोर्ट पर जोरदार स्वागत

टोक्यो ओलंपिक -2020 में भारत के लिए सिल्वर मेडल जीतने वाली मीराबाई चनू स्वदेश वापस लौट चुकी हैं. एयरपोर्ट पर उनका जोरदार स्वागत किया गया है. वेटलिफ्टर चनू ने इस शानदार स्वागत के लिए शुक्रिया अदा किया है. जानकारी मिली है कि वेटलिफ्टिंग (49 किग्रा वर्ग) में रजत पदक हासिल करने वाली मीराबाई चनू का मेडल गोल्ड में बदल सकता है.

https://twitter.com/mirabai_chanu/status/1419618724047310848?

दरअसल, चीनी खिलाड़ी होऊ झिऊई पर डोपिंग का शक है. टोक्यो में भारतीय समूह में एक संदेश है कि होउ जिहूई का परीक्षण किया जा रहा है और यह देखना होगा कि आगे क्या होता है. इस बारे में भारतीय प्रतिनिधिमंडल के सदस्य ज्यादा कुछ नहीं कह रहे हैं. होऊ झिऊई आज अपने देश लौटने वाली थीं, लेकिन उन्हें रुकने को कहा गया है. ओलंपिक के इतिहास में ऐसा पहले हो चुका है, जब डोपिंग में फेल होने पर खिलाड़ी का मेडल छीन लिया गया.

अगर टोक्यो ओलंपिक के महिला भारोत्तोलन (49 किग्रा) में मीराबाई का पदक स्वर्ण में तब्दील हो जाता है, तो ओलंपिक के इतिहास में भारत के नाम व्यक्तिगत स्पर्धा में यह दूसरा स्वर्ण पदक होगा. दिग्गज शूटर अभिनव बिंद्रा ने भारत को पहला स्वर्ण पदक (बीजिंग 2008) दिलाया था.

मीराबाई चनू ने ओलंपिक खेलों की भारोत्तोलन स्पर्धा में पदक का भारत का 21 साल का इंतजार खत्म किया है. इससे पहले कर्णम मल्लेश्वरी ने सिडनी ओलंपिक 2000 में देश को भारोत्तोलन में कांस्य पदक दिलाया था. मीराबाई स्वदेश लौट चुकी हैं. उन्होंने खुद ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है.

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने सीधे मीराबाई से लाइव बातचीत की. उन्होंने ऐलान किया कि मणिपुर सरकार की तरफ से उन्हें एक करोड़ रुपये की इनाम राशि दी जाएगी.

चनू को मिलेंगे एक करोड़ रुपये

सीएम ने अपनी चैट को सोशल मीडिया पर शेयर किया है. एन बीरेन सिंह ने अपनी खुशी जताते हुए कहा कि उन्होंने ही एक मीटिंग के दौरान मीराबाई के जीतने की खबर सभी साथी मुख्यमंत्रियों से साझा की थी. उन्होंने बताया कि जिस समय मीराबाई ने ये मेडल जीता, तब गृह मंत्री अमित शाह की तमाम नॉर्थ ईस्ट के मुख्यमंत्रियों संग एक मीटिंग चल रही थी. ऐसे में मीटिंग के बीच में ही सीएम ने अपनी तरफ से ये खबर ब्रेक की और फिर सभी ने खड़े होकर मीरा को बधाइयां दीं.

Back to top button