Home > अन्तर्राष्ट्रीय > रविवार को होगा 500 हिंदुओं का पाकिस्तान में धर्म परिवर्तन

रविवार को होगा 500 हिंदुओं का पाकिस्तान में धर्म परिवर्तन

राजस्थान से लगते पाकिस्तान के सिंध प्रांत में रविवार को 500 हिंदुओं का धर्म परिवर्तन कराया जाएगा। बताया जा रहा है कि इनमें से ज्यादातर वह हैं, जो पिछले कुछ समय में भारत से पाकिस्तान डिपोर्ट किए गए हैं। पाकिस्तान के सिंध प्रांत में 25 मार्च को हो रहे इस बड़े आयोजन के लिए जमकर प्रचार-प्रसार किया जा रहा है।

राजस्थान में पाकिस्तान से विस्थापित हुए हिंदुओं के लिए काम करने वाले हिंदू सिंह सोढ़ा ने बताया कि धर्म परिवर्तन करने वालों में ज्यादातर उन्हीं लोगों के शामिल होने की संभावना है, जो भारत से पाकिस्तान डिपोर्ट कर दिए जाते हैं। उन्होंने बताया कि इन लोगों को वहां काफी जलालत सहन करनी पड़ती है और बाद में धर्म परिवर्तन के लिए मजबूर किया जाता है। ऐसे कई मामले वह खुद देख चुके हैं।

पिछले तीन सालों में भारत में शरण लेने आए 1,379 हिंदुओं को पाकिस्तान लौटना पड़ा है। सोढ़ा बताते हैं कि पाकिस्तान में इस तरह के आयोजन अक्सर होते रहते हैं, लेकिन इस बार कई तंजीमे मिलकर बड़े पैमाने पर यह आयोजन कर रही हैं। उनका कहना है कि पाकिस्तान से जो लोग भारत आते हैं, वे बहुत मजबूरी में आते हैं।

ट्रंप ने पलटा ओबामा का फैसला, सेना में अब ट्रांसजेंडर्स की नोएंट्री

सरकार ने सात वर्ष बाद नागरिकता देने का नियम बना रखा है। मौजूदा सरकार ने विस्थापितों के लिए नियम काफी सरल किए हैं और अब तो कुछ जिलों में जिला कलेक्टर को नागरिकता देने के लिए अधिकृृत भी कर दिया है, लेकिन जमीनी स्तर पर कुछ नहीं हो रहा है।

पुलिस और सुरक्षा एजेंसियों का एकमात्र प्रयास इस बात का रहता है कि कैसे भी इन्हें डिपोर्ट कर दिया जाए। वापस पाकिस्तान जाने पर इनके साथ बहुत बुरा बर्ताव होता है। सोढ़ा ने बताया कि इस बारे में उन्होंने राज्य और केंद्र सरकार को पत्र भेजे हैं और वह केंद्रीय गृृह मंत्री से मुलाकात भी करेंगे, ताकि जो लोग यहां आ गए हैं, उन्हें कम से कम परेशान होना पड़े।

Loading...

Check Also

US जांच एजेंसी CIA की रिपोर्ट में दावा, इस शख्स ने करवाई थी खशोगी की हत्या

अमेरिकी खुफिया एजेंसी ने पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या को लेकर दावा किया है कि …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com