Summer Vacation: पर्यटकों को भा रहे दक्षिण भारत के नजारे

Loading...

 

समर वेकेशन शुरू होने वाली हैं। लोगों ने परिवार सहित घूमने की तैयारी शुरू कर दी है। कोई पहाड़ों की सुंदरता देखना चाहता है तो कोई समुद्र के किनारे का लुत्फ लेना चाहता है। दक्षिण भारत के प्राकृतिक नजारों को देखने वालों की भी कमी नहीं है। ट्रेवल एजेंट पर्यटकों को लुभाने के लिए आकर्षक पैकेज उपलब्ध करा रहे हैं। तमाम लोगों ने अपने बजट के हिसाब से घूमने के स्थानों का चयन करने के साथ बुकिंग भी करा ली है। ट्रेनों में मारामारी को देखते हुए लोगों ने पहले से ही सीट रिजर्व करा रखी हैं। पेश है रिपोर्ट…

लोगों के पसंदीदा स्थल

 

केरल 

यहां के सुंदर बीच रेतीले किनारों, चट्टानी द्वीपों व नारियल के पेड़ों से घिरे हैं। पर्यटन स्थल कोवलम में तीन अर्ध चंद्राकार बीच हैं। विख्यात लाइटहाउस बीच राजधानी तिरुवनंतपुरम से 16 किमी दूर है। वारकला का शांत समुद्रतट रेत के विस्तार, स्वच्छ झरनों और चट्टानी पहाडिय़ों के लिए मशहूर है। बेकल बीच भी बहुत सुंदर है। वायपीन, तिरुमुल्लावरम, चेराई, अलेप्पी, वेली व षणमुगम बीच भी घूमने लायक हैं। समुद्रतटों के अलावा केरल अपनी सांस्कृतिक विरासत के लिए भी मशहूर है।

 

 

तमिलनाडु 

यहां के मैरीना, महाबलीपुरम व कन्याकुमारी सागरतट पर्यटकों को खूब लुभाते हैं। चेन्नई के पूर्वी किनारे पर स्थित मैरीना बीच से सूर्योदय और सूर्यास्त देखने का अलग ही आनंद है। चेन्नई से 58 किमी दूर महाबलीपुरम कुदरत की सुंदरता के लिहाज से तो खास है ही, पत्थरों को तराश कर बनाई गई मूर्तियां इसे एक अलग पहचान देती हैं। कन्याकुमारी का समुद्रतट तो भौगोलिक दृष्टि से ही अनूठा है। यहां का कांचीपुरम शहर देश के सबसे पवित्र तीर्थो में गिना जाता है।

 

 

जम्मू कश्मीर 

देश के प्रमुख पर्यटन स्थलों में एक कश्मीर में पर्यटकों को प्रकृति का सौंदर्य और पहाड़ों की खूबसूरती का संगम नजर आता है। कश्मीर की प्रमुख डल झील और निशात गार्डन पर्यटकों को खासा आकर्षित करते हैं। इन दिनों ट्यूलिप गार्डन का भी लुत्फ उठा सकते हैं। कश्मीर से 50 किमी दूर गुलमर्ग में रोपवे की सवारी का अपना ही आनंद है। सोनमर्ग, लेह और लद्दाख भी घूमने लायक जगह है। कश्मीर से जम्मू के रास्ते लौटते हैं तो माता वैष्णो देवी के दर्शन भी कर सकते हैं।

हिमाचल

हिमाचल प्रदेश में स्कीइंग के दो मैदान हैं। पहला मनाली और दूसरा नारकंडा। मनाली से 13 किमी दूर सोलंग घाटी लंबा-चौड़ा और बढिय़ा स्की मैदान है। नारकंडा भारत के सबसे पुराने स्की रिसॉट्र्स में एक है। इस मैदान की खासियत यह है कि यहां सिर्फ अनुभवी स्कियर्स ही नहीं, नौसिखिये भी अपना शौक पूरा कर सकते हैं। शिमला और डलहौजी की खूबसूरत वादियां भी आपको आकर्षित करेंगी।

50 हजार रुपये में कीजिए दुबई की सैर

कई ट्रेवल कंपनियां 50 हजार रुपये से दुबई का सात दिन का पैकेज लेकर आई हैं। दुबई शॉपिंग के लिए इस समय सबसे बड़ा डेस्टिनेशन है। देखने के लिए यहां बड़े-बड़े होटल, बुर्ज खलीफा, वाइल्ड वाटर पार्क, म्यूजियम, पॉलम आइसलैंड समेत कई जगह हैं। कुछ कंपनियां 5-6 दिन के पैकेज 40 हजार रुपये में दे रही हैं।

पैसे की नहीं टेंशन तो यूरोप की कीजिए सैर

यूरोप के लिए सात दिन से लेकर 21 दिन तक का पैकेज है। इनमें इटली, स्विटजरलैंड, फ्रांस, जर्मनी, नीदरलैंड, बेल्जियम, हालैंड, ग्रीस, टर्की, पेरिस, ब्रूसेल्स, बर्लिन, पराग, यूके आदि शामिल हैं। अमूमन यूरोप के पैकेज एक लाख रुपये से शुरू होते हैं। आपका बजट कम है तो आप सिर्फ 6 रात 7 दिन के लिए जा सकते हैं। इसका पैकेज आपको 90 हजार रुपये (सिंगल) शुरुआत तक में मिल जाएगा।

सिंगापुर में मिलेगा शॉपिंग का मजा

दुनिया भर में सबसे बड़ी शॉपिंग सेल यहां लगती है। खरीदारी के शौकीन लोगों के लिए यह जगह सबसे बेहतरीन है। इसके अलावा यहां घूमने और देखने के लिए भी एक से बढ़कर एक जगह हैं। चार से पांच दिन का पैकेज 50 हजार रुपये में आसानी से मिल जाएगा।

मालदीव

मालदीव अपने खूबसूरत समुद्री किनारों के लिए प्रख्यात है। मफूशी, मेल, अड्डू सिटी, फूवाह मुल्लाह, धारावंदूह आदि स्थान काफी प्रसिद्ध हैं। महज 30 से 35 हजार रुपये में तीन रात और चार दिन का पैकेज मिल जाएगा।

मलेशिया

मलेशिया शॉपिंग और अपने खूबसूरत बीच के लिए प्रसिद्ध है। इसके अलावा यहां बर्ड पार्क, प्रट्रोनास टॉवर, कई प्रख्यात म्यूजियम और मंदिर हैं। चार रात और पांच दिन का पैकेज 40 हजार रुपये में मिल जाएगा।

थाईलैंड

बैंकाक के बीच विश्वभर में मशहूर है। यह शॉपिंग से लेकर समुद्री किनारों और देखने लायक कई जगहों के लिए प्रसिद्ध है। इनमें पटाया, फुकेट, कराबी विश्व प्रसिद्ध जगहों में से एक हैं। चार रात और पांच दिन का पैकेज 30 हजार रुपये से शुरू होता है।

ईएमआइ का भी ऑफर

ट्रैवल कंपनियां यात्रियों के लिए ईएमआइ का ऑफर भी लेकर आई हैं। यानी आप पैकेज बुक कराएं और उसे आसान किस्तों में चुकाते रहें। यह 6 से 12 महीने की हो सकती हैं। वहीं 40 हजार के पैकेज का आप हर माह 4-4 हजार रुपये करके भुगतान भी कर सकते हैं।

ऑनलाइन पेमेंट पर मिल रहा कैशबैक

-मेक माई ट्रिप के मैनेजर सनी गर्ग ने बताया कि गर्मियों में देश और विदेश के पर्यटन स्थलों के लिए कई पैकेज मौजूद हैं। ऑनलाइन बुकिंग कराने वालों को विशेष छूट दी जा रही है। क्रेडिट कार्ड से पैमेंट करने पर कुछ कंपनियां डेढ़ से तीन हजार रुपये तक का कैशबैक दे रही हैं।  

Loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com