अब चांद पर मानव बस्ती बनने से पहले पहुंचेगा मोबाइल, जाने कैसे…

- in गैजेट

वोडाफोन का डॉग पग और उसका मशहूर विज्ञापन अभियान आपको याद होगा, जिसकी कैच लाइन होती है- हैप्पी टू हेल्प. आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि पग की यह मदद आपको चांद तक मिलने वाली है. वोडाफोन अगले साल अपना मोबाइल फोन नेटवर्क चांद तक पहुचाएगा. चांद पर मोबाइल नेटवर्क शुरू करने का यह पहला प्रयास होगा.

अब चांद पर मानव बस्ती बनने से पहले पहुंचेगा मोबाइल, जाने कैसे...तो चांद पर मानव बस्ती बनाना तो भले ही अभी दूर की कौड़ी लगती हो, लेकिन वहां मोबाइल नेटवर्क तो पहुंचने ही वाला है. असल में निजी फंड वाले चंद्र अभियान के तहत यह प्रयास किया जा रहा है. चांद से धरती तक हाई डिफनीशन वाले स्ट्रीमिंग से यह संभव हो सकेगा.

समाचार एजेंसी रायटर्स के अनुसार वोडाफोन जर्मनी, नोकिया और कार कंपनी ऑडी मिलकर इस अभियान पर काम कर रहे हैं. नासा के चंद्रमा पर मनुष्य के कदम रखने के पहले अभियान के 50 साल बाद यह बड़ी उपलब्धि मिलने वाली है.

वोडाफोन ने इसके लिए नोकिया को अपना टेक्नोलॉजी पार्टनर बनाया है. नोकिया चांद पर एक स्पेस ग्रेड नेटवर्क का विकास करेगा, जो कि एक सुगर क्यूब से कम वजन का हार्डवेयर होगा. इस प्रोजेक्ट पर बर्लिन की पीटीएस साइंटिस्ट के साथ मिलकर सभी कंपनियां काम कर रही हैं. यह प्रोजेक्ट 2019 में स्पेसएक्स फाल्कल 9 रॉकेट के द्वारा केप कैनावेराल से लॉन्च किया जाएगा.

वोडाफोन के एक अधिकारी के अनुसार चांद पर 4जी नेटवर्क शुरू किया जाएगा, 5 जी नहीं. असल में 5जी का अभी कई जगह टेस्ट ही चल रहा है और उस पर भरोसा नहीं किया जा सकता कि चांद की सतह पर वह कारगर रहेगा या नहीं.

You may also like

10,000 रुपये से भी कम कीमत में इस भारतीय कंपनी ने लॉन्च किया अपना लैपटॉप

नई दिल्ली। भारतीय निर्माता कंपनी RDP ने अपना सबसे