घर की खुदाई में निकल आई ऐसी चीजें, जिसे देखते ही मच गया हड़कंप

- in ज़रा-हटके

सैकड़ों वर्ष पुराने मकान की खुदाई के समय एक ऐसी चीज निकल आई जिसे देखकर सब हैरान रह गए। मजदूरों की मानें तो , यहां इस दौरान एक सुरंगनुमा जगह दिखाई दी है। नगर के रामलीला मैदान के पास बहुत पुराने एक भवन को तोड़ा गया जिसके नीचे से सुरंग का मुहाना निकला है बताया जाता है कि यह पुराने समय में इस फिल्म के जरिए मंगलोर को लंढौरा से जोड़ा गया था।घर की खुदाई में निकल आई ऐसी चीजें, जिसे देखते ही मच गया हड़कंपयह मामला रुड़की के लंढौर क्षेत्र का है। लोगों का कहना है कि सुरंग लंढौरा राजमहल तक जाती थी। मोहल्ला कायस्थान में पुराना मकान है। बताया जाता है कि यह मकान तत्कालीन राजा मंगल सैन के दीवान साहब का हुआ करता था। इस मकान का इतिहास काफी पुराना है। लंढौरा रियासत से भी इसका संबंध है।

जानकारी के अनुसार, भारत-पाक विभाजन के समय पाकिस्तान से जो लोग भारत आये तो उनमें से कई परिवारों ने इस मकान में शरण ली थी। यहां रहने के बाद उन्हें यह जगह इतनी पसंद आई कि वे यहीं रह गए। वहां से कोई पुरानी तलवार और कुछ सिक्के आदि मिलने की अफवाह फैली।

यह संपत्ति किसी एक व्यक्ति के नाम पर अभिलेखों में दर्ज हो गई। जिसके बाद इसमें भू-माफियाओं ने दखल अंदाजी शुरू की। वहां पर रहने वाले परिवारों को मुआवजा आदि देकर निकाल दिया लेकिन एक व्यक्ति मंगू आज भी अपने परिवार के साथ उस पर काबिज है।

इसलिए यह पूरा मकान ध्वस्त कर दिया गया है। चर्चा है कि ध्वस्तीकरण के दौरान खुदाई के समय यहां से एक तलवार मिली है साथ ही कुछ सिक्के भी बरामद हुए हैं लेकिन इन बातों की पुष्टि नही हो पाई है। खुफिया विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर जांच पड़ताल की, लेकिन उनके हाथ भी कुछ नहीं लगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

दोस्तों के सामने दुल्हन ने रख दी ऐसी शर्त, रह गए दंग!

अपने दोस्त की शादी के लिए हर कोई