ऐसा देश जहाँ शवयात्रा पर होता है अश्लील नाच

- in ज़रा-हटके

ताईवान: आज तक हम सोचते आए हैं कि, एक भारत ही है जहां सबसे ज्यादा रीती रिवाज, मान्यताओं को स्थान दिया जाता है लेकिन दुनिया अजीबों गरीब रीति रिवाजों से भरी पड़ी है. भारत के ही पडोसी देश चीन के कुछ हिस्सों में शवयात्रा के दौरान ऐसे दृश्य दिखते हैं जो कई लोगों को हैरान कर सकते हैं. लाउडस्पीकर पर तेज़ आवाज़ में बजता संगीत. धुन पर थिरकती स्ट्रिपर्स और सीटियां बजाते लोग और पीछे चल रही शवयात्रा. 

जी हाँ, चीन में किसी की मृत्यु होने पर स्ट्रिपर्स के उत्तेजक नृत्य के साथ शवयात्रा निकली जाती है. हालांकि यह परंपरा चीन के शहरों से ज्यादा बहरी इलाकों और गावों में है. लेकिन फिर भी ताइवान शहर में ये दृश्य आसानी से देखने को मिल जाते हैं. इस परंपरा के पीछे उनका तर्क है कि, अंतिम संस्कार के वक्त ज़्यादा लोगों की मौजूदगी को मरने वाले के लिए सम्मान की तरह देखा जाता है. स्ट्रिपर्स की वजह से शवयात्राओं और अंतिम संस्कार में लोगों की भीड़ बढ़ जाती है.

इस परंपरा के खिलाफ हालिया सख़्ती हैरान करने वाली नहीं है. ये इस रस्म को ख़त्म कराने के लिए चीन की सरकार सालों से जारी कोशिश की नई कड़ी है. चीन के संस्कृति मंत्रालय ने इस रस्म को ‘असभ्य’ क़रार देते हुए ऐलान किया है कि, अगर कोई अंतिम संस्कार के वक्त लोगों के मनोरंजन के लिए स्ट्रिपर्स को किराए पर बुलाएगा तो उसे ‘कठोर दंड’ दिया जाएगा. 

You may also like

वीडियो: जब बिकनी में यह हॉट गर्ल सरेआम खड़े होकर करने लगी पेशाब, फिर देखे क्या हुआ?

आजतक आपने दुनिया में एक से बढकर एक