स्पैम कॉल को Google Phone app के जरिए ऐसे करें फिल्टर

- in गैजेट

नई दिल्ली : पिछले कुछ समय में अनचाही और परेशान करने वाली प्रमोशनल कॉल्स में काफी बढ़ोतरी हुई है। अगर आप भी इस परेशानी से जूझ रहे हैं तो इससे बचने के लिए कई थर्ड पार्टी ऐप्स मौजूद हैं। लेकिन यह ऐप्स इन कॉल्स को रोक पाने में पूरी तरह सक्षम नहीं हैं। हालांकि अब इस समस्या से निपटने के लिए Googleने पहल की है। 

इस साल अप्रैल में Google ने Phone app के लिए एक बीटा प्रोग्राम स्टार्ट किया था। इसे एक नए फीचर को टेस्ट करने के लिए शुरू किया गया था ताकि स्पैम कॉल्स की पहचान की जा सके। Google ने अब अपने फोन पेज के सपॉर्ट पेज पर इन चेंज के बारे में बताया है। अब इस जानकारी के जरिए यूजर्स स्पैम कॉल्स को फिल्टर कर सकते हैं। 

इस फीचर को ‘कॉलर आईडी ऐंड स्पैम प्रटेक्शन’ का नाम दिया गया है। अपडेटेड पेज के मुताबिक, Phone app अब स्पैम कॉल्स की अपने आप पहचान कर उन्हें फिल्टर कर सकता है। यह ऐप ऐसी कॉल्स को सीधे वॉइसमेल पर सेंड कर देती है। पेज पर दी गई जानकारी के मुताबिक, ‘जब भी आप कॉलर आईडी के जरिए कोई कॉल करते हैं या रिसीव करते हैं और स्पैम प्रटेक्शन ऑन है तो आपको कॉलर या बिजनस के बारे में जानकारी मिलेगी।

इसमें आपके कॉन्टैक्ट्स के अलावा यह वॉर्निंग भी मिलेगी जो संभावित स्पैम कॉलर्स हो सकते हैं।’ इस फीचर को ऐक्टिवेट करने के लिए आपको केवल 3 आसान स्टेप्स को फॉलो करना होगा। सबसे पहले आप अपनी सेटिंग में जाएं। इसके बाद आप कॉलर आईडी ऐंड स्पैम को सिलेक्ट करें और उसे ऑन कर दें। पेज पर आगे बताया गया है, ‘फोन पर स्पैम कॉल्स को रिंग होने से रोकने के लिए ‘Filter suspected spam calls’ को ऑन कर दें।’ हालांकि यह स्टेप पूरी तरह यूजर के लिए पूरी तरह ऑप्शनल है अगर आप चाहें तो इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 

अभी Phone app किसी भी संभावित स्पैम कॉल के आने पर मोबाइल स्क्रीन को लाल कर देता है। हालांकि इस पर भी सवाल उठाए जा रहे है कि यह फीचर किस तरह काम करेगा। इसलिए अभी यह स्पष्ट नहीं है कि यह कितना प्रभावी हैं और यह यूजर्स के लिए कितना फायदेमंद होगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

अब NAMO एप से खरीद सकेंगे टी-शर्ट, नोटबुक, टोपी और मग जैसी चीजें…

2019 का चुनाव सिर पर है और इससे