देखकर दंग रह गए लोग मुर्गी ने अंडे की जगह दिया…

‘पहले मुर्गी आई या फिर पहले अंडा’ ये कहावत आपने कई बार सुनी होगी लेकिन क्या कभी ये सुना है कि मुर्गी ने अंडे की जगह चूजे को जन्म दे दिया. जी हां ऐसा हुआ है ओडिशा के नुआपाड़ा में जहां एक मुर्गी के चूजे को जन्म देने पर लोग भी चौंक गए.

दरअसल नुआपाड़ा जिले के इच्छापुर गांव में अंबिका मांझी के घर एक मुर्गी ने चूजे को जन्म दिया. हालांकि जन्म के 10 मिनट बाद ही चूजे की मौत हो गई. दरअसल इच्छापुर गांव में मुर्गी अपने 9 अंडों को सेने का काम कर रही थी.

इसी दौरान मुर्गी उस जगह से हटकर दूसरे जगह पर जाकर बैठ गई. काफी देर बाद भी जब वो वहां से नहीं उठी तो लोगों ने वहां जाकर देखा. मुर्गी ने एक चूजे को जन्म दिया था. लोगों ने आसपास देखा की कहीं कोई टूटा हुआ अंडा तो नहीं है लेकिन वहां ऐसा कुछ भी नहीं मिला.

इस घटना को लेकर नुआपाड़ा जिले के मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. त्रिलोचन ढल ने कहा कि उन्होंने अपने जीवन में ऐसी घटना कभी नहीं देखी है. लेकिन उन्होंने बताया कि संभवत: मुर्गी के प्रजनन तंत्र में ही वो अंडा बाहर आने की जगह विकसित हो गया होगा जिससे चूजे का जन्म हुआ. उन्होंने कहा कि शरीर से बाहर आने के बाद 21 दिनों तक मुर्गी अपने अंडे को सेती है जिससे चूजे का जन्म होता है.

बता दें कि इससे पहले  साल 2018 में केरल के वायनाड और साल 2012 में श्रीलंका में भी इस तरह के मामले सामने आ चुके हैं. हालांकि इन दोनों ही परिस्थितियों में चूजे की मौत हो चुकी थी.

Back to top button