ऐसे बनाएंगे भरवां करेला तो गायब हो जाएगी कड़वाहट, जानें क्या है विधि

करेले का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है। हालांकि, इसमें कड़वाहट होने की वजह से कई लोगों को इसकी सब्जी पसंद नहीं आती है। लेकिन हम आपको बता दें इसमें काफी मात्रा में कैरोटीन, बीटाकैरोटीन, आयरन, जिंक, पोटेशियम, मैग्नीशियम जैसे तत्व पाएं जाते हैं। ये तत्व शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं। आज हम आपको करेले की एक ऐसी रेसिपी बताने जा रहे हैं, जिससे आप करेले को स्वादिष्ट बना सकते हैं। इस रेसिपी का नाम है भरवां करेला।

ऐसे बनाएंगे भरवां करेला तो गायब हो जाएगी कड़वाहट, जानें क्या है विधि

भरवां करेला बनाने की विधि- बनाने से पहले- 6-8 करेले धोएं और उनके छिलके उतार लें। इसके बाद उनको नमक लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें।

भरवां करेले बनाने के लिए सामग्री-
-आधा चम्मच हल्दी पाउडर
-आधा चम्मच धनियां पाउडर
– आधा चम्मच मिर्च पाउडर
– एक चम्मच भूना जीरा
– हींग (आधे चम्मच से भी कम)
– एक चम्मच सौंफ
– एक चम्मच भुने मेथी के दाने
– एक चम्मच अदरक लहसुन का पेस्ट
– दो बड़े चम्मच सरसों का तेल
– नमक स्वाद अनुसार

विधि- सबसे पहले करेले में से नमक को अच्छी तरह निचोड़ कर निकाल लें और फिर एक गर्म कढ़ाई में तेल डाल दें। तेल गर्म होने के बाद उसमें करेले डालें और फ्राई करें। करेलों को सुनहरा होने तक फ्राई करें। फ्राई किए हुए करेले को कढ़ाई से बाहर निकाल लें। अब कढ़ाई में थोड़ा सा तेल डाल कर उसमें हींग, सौंफ, मेथी दानों को डाले और उन्हे सुनहरा होने दें। अब अदरक, लहसुन के पेस्ट के साथ सारे मसाले डाल दें और मसाले को अच्छी तरह भून लें जब तक की मसाला तेल न छोड़ दे। मसाला पकने के बाद उसे करेलों में भर दें और एक-एक करेले को अलग-अलग करके धागे से बांध दें और बचे हुए मसाले में करेलों को डाल कर थोड़ी देर तक पकाएं।

 
 
Back to top button