पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव: नंदीग्राम में कड़ा मुकाबला, अब ममता निकलीं आगे..

पश्चिम बंगाल के विधानसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस ऐतिहासिक जीत की ओर कदम बढ़ा चुकी है. टीएमसी यहां 200 से ज्यादा सीटों पर आगे चल रही है. इस बीच अब हर किसी की नज़र नंदीग्राम पर टिकी है. बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और बीजेपी के शुभेंदु अधिकारी के बीच यहां कड़ा मुकाबला चल रहा है.

नंदीग्राम में 17वें राउंड की गिनती के दौरान ममता बनर्जी कुल 820 वोटों से आगे चल रही हैं. शुरुआत में शुभेंदु अधिकारी यहां पर बढ़त बनाए हुए थे, लेकिन अब ममता बनर्जी लगातार आगे चल रही हैं.

नंदीग्राम बंगाल की सबसे हाई प्रोफाइल सीट मानी जा रही है, जहां एक अप्रैल को 88 फीसदी मतदान हुआ था. यहां पर टीएमसी प्रमुख मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और बीजेपी से शुभेंदु अधिकारी आमने-सामने हैं. लेफ्ट से मीनाक्षी मुखर्जी मैदान में हैं.

इस सीट को जीतने के लिए ममता और शुभेंदु ने कोई कसर नहीं छोड़ी है. हालांकि, यह सीट लंबे समय तक लेफ्ट के पास रही है, लेकिन नंदीग्राम भूमि आंदोलन के बाद से टीएमसी अपना वर्चस्व बरकरार रखे हुए है. ऐसे में देखना है कि इस बार नंदीग्राम में कमल खिलता है या फिर दीदी का सियासी वर्चस्व कायम रहेगा?

पांच जनवरी 1955 को कोलकाता में जन्मीं ममता बनर्जी अपने संघर्ष, सादगी और ‘मां, माटी और मानुष’ के नारे के सहारे 2011 में पश्चिम बंगाल में लेफ्ट दुर्ग को ढहा कर राज्य की पहली महिला मुख्यमंत्री बनीं. पांच साल बाद वे पहले से ज्यादा बड़ी ताकत बनकर उभरीं और दूसरी बार सीएम बनीं. तीसरी बार सीएम बनने का सपना लेकर ममता इस बार नंदीग्राम सीट से मैदान में है, जहां उनके ही पूर्व सहयोगी शुभेंदु अधिकारी बीजेपी के टिकट पर कड़ी चुनौती देते नजर आ रहे हैं.

नंदीग्राम आंदोलन से मिली ममता को पहचान

Back to top button