इलाहाबाद के सांसद मंत्री बोले- आंधी-तूफान में हिलती है पानी की टंकी

इलाहाबाद : जिला योजना समिति की सोमवार को हुई बैठक में प्रभारी मंत्री के सामने जनप्रतिनिधियों की तरफ से सुझाव देने के साथ-साथ नाराजगी का भी इजहार किया गया। प्रदेश के प्राविधिक शिक्षा एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन को यमुनापार के जारी में स्थापित पानी की टंकी की बदहाली से सांसद श्यामाचरण गुप्त ने अवगत कराया। बोले- मंत्री जी, ये टंकी आंधी-तूफान के दौरान हिलती है। लगता है वह गिर जाएगी, लोग भयभीत हैं। इस पर जिले के प्रभारी मंत्री ने डीएम सुहास एलवाई को फौरन जांच कराने का निर्देश दिया।इलाहाबाद के सांसद मंत्री बोले- आंधी-तूफान में हिलती है पानी की टंकी

सर्किट हाउस में कृषि विभाग के कार्यो की समीक्षा के साथ चर्चा ने गति पकड़ी। उप निदेशक (कृषि) विजय सिंह ने किसानों को दी गई सुविधाओं की जानकारी दी। लघु सिंचाई विभाग के अधिशाषी अभियंता ने निश्शुल्क बो¨रग व नए नलकूपों लगाने के बारे में उठाए गए कदमों से अवगत कराया। प्रभारी मंत्री ने निर्देश दिया कि पाइप की गुणवत्ता और असिंचित क्षेत्र को प्राथमिकता के तौर पर देख लिया जाय। पशुपालन विभाग एवं पशु चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की उपलब्धियों की भी समीक्षा हुई।

प्रभारी मंत्री ने जिले में गाय-भैंस के आंकड़े इकट्ठा कराने की हिदायत दी। दुग्ध विकास की समीक्षा के दौरान अधिकारियों ने बताया कि 200 और समितियों को जोड़ेंगे। सर्वशिक्षा योजना तथा माध्यमिक शिक्षा की समीक्षा के दौरान जिला विद्यालय निरीक्षक के अनुपस्थित थे। इस पर प्रभारी मंत्री ने नाराजगी व्यक्त की। डीएम को हिदायत दी कि डीआइओएस से स्पष्टीकरण मागा जाए। कहा कि किसी भी काम अथवा योजना में अनियमितता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। जिला पंचायत अध्यक्ष रेखा सिंह, विधायक नीलम करवरिया, विधायक अजय भारतीय, विक्रमादित्य मौर्य, राजमणि कोल, प्रवीण पटेल, सीडीओ सैमुअल पॉल एन.मौजूद इस मौके पर मुख्य रूप से मौजूद थे।

करछना में खाली कराई गई जमीन पर फिर कब्जा

वन विभाग की समीक्षा के दौरान प्रभारी मंत्री को पता चला कि पौधरोपण के लिए खाली कराई गई गंगा किनारे सैकड़ों हेक्टेयर जमीन पर फिर कब्जा हो रहा है। डीएम को निर्देशित किया गया कि गंगा हरितिमा अभियान के तहत ऐसी जमीनों पर पौधरोपण कराया जाए। मऊआईमा के वारामऊ गाव में पौधरोपण न किए जाने की शिकायत पर मंत्री ने नाराजगी जताई और इस बार पौधरोपण कराने कानिर्देश दिया।

आवास में गड़बड़ी पर होगी सख्ती

प्रभारी मंत्री ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना में यदि किसी ग्राम प्रधान या ग्राम पंचायत अधिकारी द्वारा धन वसूली की शिकायत आएगी तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी। डीएम ने जन प्रतिनिधियों को आश्वास्त किया। बताया कि योजना में पात्रों के चयन में सभी मापदंड अपनाए जा रहे हैं।

एक भी चेकडैम में पानी नहीं

सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग की समीक्षा के दौरान भूमि संरक्षण अधिकारी ने बताया कि आठ चेकडैम बनवाए गए हैं, जनप्रतिनिधियों ने इसमें पानी के दावे पर सवाल उठाए। कहा कि एक भी चेकडैम में पानी नहीं है। इस पर मंत्री ने बताया कि इसकी गहन जांच कराई जाए। शौचालय के काम में भी तेजी लाने की हिदायत अफसरों को दी गई।

सपा विधायक के प्रतिनिधि के बोलने पर हंगामा

जिले के प्रभारी मंत्री आशुतोष टंडन की अध्यक्षता में जिला योजना समिति की बैठक में सपा जिला उपाध्यक्ष विनय कुशवाहा ने मंत्री टंडन से सवाल किया कि पिछली बार जिला योजना की बैठक में करछना विधायक उच्ज्वल रमण सिंह के किसी भी प्रस्ताव को शामिल नहीं किया गया, क्या विपक्ष के विधायक के प्रस्ताव पर कार्यवाही नहीं होगी। इस पर भाजपा के दो विधायक बीच में बोलने लगे। इस पर विनय कुशवाहा बोले कि वह मंत्री से सवाल कर रहे हैं, विधायक न बोलें, जिस पर हंगामा होने लगा। मंत्री ने विधायकों को बोलकर सभी को शांत कराया। मंत्री ने कहा कि इसे लिखित में दिया जाए, कार्यवाही की जाएगी।

Loading...

Check Also

CM शिवराज का कांग्रेस पर हमला, बोले- इंदिरा कहती थीं कि गरीबी हटाओ, 'गरीब ही हटा दिए'

शिवराज का कांग्रेस पर हमला, बोले- इंदिरा कहती थीं कि गरीबी हटाओ, ‘गरीब ही हटा दिए’

विधानसभा चुनाव से पहले मध्य प्रदेश में सियासी माहौल काफी गर्म हो गया है. कांग्रेस …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com