सी क्लीनर APP द्वारा चुरायी जा रही हैं आपके मोबाइल की जरुरी जानकारी…

सी क्लीनर एक ऐसा ऐप है जिसे ज्यादातर एंड्रॉयड यूजर्स अपने स्मार्टफोन में रखते हैं. एंड्रॉयड यूजर्स से ज्यादा इसे कंप्यूटर में भी यूज किया जाता है. खास कर भारत में यह ज्यादा पॉपुलर है. यह सिस्टम का कैशे क्लियर करता है और जंक फाइल्स डिलीट करने का काम करता है. इसके अलावा भी यह कई काम करता है और लोग इस पर भरोसा भी करते हैं. लेकिन अब इस ऐप को हैकर्स ने हैकिंग का एक जरिया बनाने की तैयारी की है.

सी क्लीनर APP द्वारा चुरायी जा रही हैं आपके मोबाइल की जरुरी जानकारी...

आपको बता दें कि हैकर्स ने सी क्लीनर की सिक्योरिटी को भेदते हुए इस ऐप में मैलवेयर इंजेक्ट किया है. इससे 10 लाख से भी ज्यादा यूजर्स प्रभावित बताए जा रहे हैं. सिक्योरिटी रिसर्चर्स ने एक Avast के डाउनलोड सर्वर को ढूंढा जहां सी क्लीनर के अंदर मैलवेयर पाया गया.

गौरतलब है कि CC Cleaner भी सिक्योरिटी और एंटी वायरस सॉफ्टवेयर Avast का हिस्सा है. सिस्को तालोस सिक्योरिटी टीम ने कहा है कि सी क्लीनर वर्जन 5.33 में मल्टी स्टेज्ड मैलवेयर पेलोड हैं जो सी क्लीनर के इंस्टॉल के समय आपके स्मार्टफोन में आते हैं.

Avast के मुताबिक सी क्लिनर दुनिया भर में लगभग 2 करोड़ बार डाउनलोड किया जा चुका है. चूंकि यह पॉपुलर है और यह ज्यादा स्मार्टफोन्स में इसलिए यह हैकर्स के लिए सॉफ्ट टार्गेट का काम कर रहा है. सी क्लीनर यानी क्रैप क्लीनर को कूकीज और हिस्ट्री क्लियर करने के लए भी मोबाइल में इस्तेमाल किया जाता है. हालांकि इस सिक्योरिटी ब्रीच के बाद Avast Priform का मानना है कि अब यूजर्स सेफ हैं और इस मामले की जांच की जा रही है.

सिक्योरिटी रिसरचर्स का कहाना है कि यह मैलवेयर अटैक काफी चौंकाने वाला है, क्योंकि सी क्लीनर जैसा सॉफ्टवेयर पर करोड़ों लोग भरोसा करते हैं और इसे सिस्टम से क्रैपवेयर हटाने के लिए इस्तेमाल करते हैं.

क्या करता है ये मैलवेयर? आपको क्या है नुकसान?

यह मैलवेयर यूजर्स की जानकारी चुराता है. इनमें IP अड्रेस, कंप्यूटर का नाम, सॉफ्टवेयर्स की लिस्ट और नेटवर्क प्लेस की जानकारी में सेंध लगाता है. इतना ही नहीं यह क्रेडिट कार्ड नंबर्स और सोशल सिक्योरिटी नंबर्स जैसी जानकारियां भी चुराता है.

कितने कंप्यूटर्स इससे प्रभावित हैं?

Pirifrom के मुताबिक लगभग 3 फीसदी कंप्यूटर्स प्रभावित हैं यानी इनकी संख्या 2.27 मिलियन है. इसमें से ज्यादातर वो कंप्यूटर्स हैं जिनमें 32 बिट का विंडोज.

क्या आपके स्मार्टफोन का सी क्लीनर इससे प्रभावित है?

अगर आपके स्मार्टफोन में सी क्लीनर का वर्जन 5.33.6162 है तो आपको मुश्किल हो सकती है . सी क्लीनर न सिर्फ एंड्रॉयड के लिए ही बल्कि इसे कंप्यूटर में भी डाउनलोड किया जाता है. ये वर्जन जिसमें मैलवेयर इंजेक्ट किया गया है ये विंडोज कंप्यूटर में मिलता है. इसलिए एंड्रॉयड स्मार्टफोन इससे सेफ हैं. अगर आपने अपने कंप्यूटर के सी क्लीनर को 12 सितंबर तक अपडेट किया है तब कोई दिक्कत नहीं है. 

 
Back to top button