UP राज्यसभा चुनाव: शुरू हुई काउंट‍िंग, कुछ ही देर में आएगा रिजल्‍ट

राज्य सभा चुनाव के लिए उत्तर प्रदेश, कर्नाटक सहित सभी राज्यों में वोटिंग शुरू हो गई है. यूपी में राज्य सभा की 10वीं सीट के लिए बीजेपी और सपा-बसपा के बीच खूब जोर आजमाइश हो रही है. राज्यसभा चुनाव में 400 विधायकों ने मतदान किया है. सूबे की 403 सीटों में एक विधायक के निधन और दो विधायकों को जेल में बंद होने के चलते वोट डालने की अनुमति नहीं मिली थी, इसके चलते वो मतदान नहीं कर सके.

सूबे में राज्यसभा चुनाव को लेकर क्रॉस वोटिंग की अटकलों के बीच सपा नेता शिवपाल यादव ने कहा कि  समाजवादी पार्टी का कोई विधायक नहीं टूटेगा. वहीं दूसरी ओर बीजेपी नेता श्रीकांत शर्मा ने कहा कि बीजेपी के सभी 9 उम्मीदवार जीतेंगे. हालांकि सपा नेता राम गोपाल यादव ने भी कहा कि कोई क्रॉस वोटिंग नहीं होगी, लेकिन बीजेपी विधायक हमारे पक्ष में मतदान करेंगे.

हालांकि इस चुनाव में बीजेपी के कई सदस्यों के पहुंचने के बाद भी राज्यसभा में बीजेपी बहुमत से दूर ही रहेगी . वहीं कांग्रेस की शक्त‍ि में गिरावट होने की पूरी संभावना है.

इस बीच, अपने वोट पर सस्पेंस के बीच निर्दलीय विधायक राजा भैया ने कहा- मैं समाजवादी पार्टी और जया बच्चन को वोट दूंगा, न तो बीएसपी को वोट दूंगा ना ही बीजेपी को वोट दूंगा.

सपा को वोट देने का वादा पूरा करके, मतदान के बाद सीधे योगी से मिलने पहुंचे राजा भैया

16 राज्यों की कुल 58 सीटों पर शुक्रवार को राज्यसभा चुनाव होने हैं. 58 सीटों में से 25 सीटों पर शुक्रवार को वोटिंग हो रही है. बाकी 33 सीटों पर एक ही उम्मीदवार होने के कारण उनका निर्वाचन 15 मार्च को ही हो गया था.

– राज्‍यसभा चुनाव में वोटों की काउंट‍िंग शुरू

– वोटिंग के बाद योगी से मिले रघुराज प्रताप सिंह, कहा- शिष्टाचार के नाते हुई मुलाकात. वोट उसी को दिया, जिससे वादा किया था.

– निर्दलीय विधायक राजा भैया और विनोद सरोज ने डाला वोट

– बीएसपी विधायक मुख्तार अंसारी की आखिरी कोशिश भी नाकाम हो गई है. हाईकोर्ट ने दूसरे मामले में भी मुख्तार अंसारी के वोट डालने पर रोक लगा दी है. शुक्रवार को हो रहे राज्यसभा चुनाव में वोट डालने के लिए निचली कोर्ट से अनुमति मिली थी.

– साथ ही मुख्तार को कल शाम गाजीपुर की गैंगस्टर कोर्ट से भी वोट डालने की अनुमति मिल गई थी. लेकिन यूपी सरकार की अर्जी पर इलाहाबाद हाईकोर्ट ने रोक लगा दी.

– जस्टिस राजुल भार्गव की एकलपीठ ने मुख्तार के वोट डालने पर रोक लगाई है. जेल में बंद कैदी को वोट देने का अधिकार नहीं होने के आधार पर रोक लगाई गई है.

– राजा भैया ने कहा- मैं समाजवादी पार्टी और जया बच्चन को वोट दूंगा, न तो बीएसपी को वोट दूँगा ना ही बीजेपी को वोट दूँगा.

– समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने ट्वीट कर राजा भैया को समर्थन के लिए धन्यवाद कहा. 

 

You may also like

इस मंत्री ने भगवान राम से की मोदी-योगी की तुलना

आयोध्याः उत्तर प्रदेश के ग्राम विकास मंत्री महेंद्र सिंह