अगले सप्ताह से शुरू होगी सीए फाइनल और इंटरमीडिएट परीक्षाएं, गाइडलाइन जारी…

इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया की सीए जुलाई परीक्षा 2021 अगले सप्ताह से शुरू हो रही हैं। इसके अनुसार फाइनल और इंटरमीडिएट पाठ्यक्रम की परीक्षाएं 5 जुलाई से 20 जुलाई, 2021 तक देश भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। इन परीक्षाओं के दौरान शिक्षा मंत्रालय और गृह मंत्रालय द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा। संस्थान द्वारा जून में जारी दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि परीक्षा केंद्र, केंद्र अधीक्षक, पर्यवेक्षक और उम्मीदवार को नीचे दिए गए इन नियमों का पालन करना होगा।

परीक्षा शुरू होने से पहले बैठने की जगह को सैनिटाइज किया जाएगा। सभी दरवाज़े के हैंडल, सीढ़ी की रेलिंग आदि को कीटाणुरहित किया जाएगा। इसके अलावा उम्मीदवार अगर चाहें तो वे खुद भी बैठने की जगह को अपने स्वयं के हैंड सैनिटाइज़र से साफ कर सकते हैं। इसके अलावा उम्मीदवारों को अनुसार अतिरिक्त सुरक्षा के लिए फेस शील्ड, हाथ के दस्ताने आदि भी ले जा सकते हैं।

इसके अलावा उम्मीदवारों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए बैठने की व्यवस्था की जाएगी। दोनों सीटों के बीच पर्याप्त अंतर होगा। वहीं उम्मीदवारों और केंद्र के कर्मचारियों के उपयोग के लिए प्रवेश और परीक्षा स्थल के अंदर प्रमुख स्थानों पर हैंड सैनिटाइज़र उपलब्ध कराया जाएगा। उम्मीदवारों को परीक्षा हॉल के अंदर निम्नलिखित सामान ले जाने की अनुमति होगी। वहीं फेस मास्क, फेस शील्ड, हाथ के दस्ताने, व्यक्तिगत पारदर्शी पानी की बोतल, व्यक्तिगत छोटे हैंड सैनिटाइज़र, परीक्षा से संबंधित सामान या दस्तावेज ले जाने होंगे। हाल ही में सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार, संस्थान ने उन उम्मीदवारों के लिए विस्तृत ऑप्ट-आउट सुविधा नोटिस जारी किया है, जो जुलाई परीक्षा के लिए ऑप्ट-आउट विकल्प का लाभ उठाना चाहते हैं। ऐसे में परीक्षा से संबंधित ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

Back to top button