सपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी आज, मुलायम और शिवपाल की होगी अहम भूमिका

समाजवादी पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारणी की बैठक शनिवार को लखनऊ में होने जा रही है। इस बैठक में  गठबंधन की दशा और दिशा तथा शिवपाल सिंह का समायोजन प्रमुख है। इसके अलावा पार्टी अध्यक्ष को तीन राज्यों और लोकसभा में होने वाले चुनाव में बसपा और अन्य समान विचारधारा वाले दलों के साथ गठबंधन पर फैसला लेने के लिए अधिकृत करना है। शिवपाल सिंह यादव पिछले तीन माह से सक्रिय हो गए हैं।

वह शिवपाल फैन्स एसोसिएशन बनाकर पार्टी पर अपना दबाव बनाने की कवायद कर रहे हैं। अशोक चौबे को इसका प्रदेश अध्यक्ष बनाकर जिलों में इसका विस्तार किया जा रहा है। ऐसे में राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में  इस पर चर्चा होना तय माना जा रहा है। हालांकि पार्टी मुख्यालय में होने वाली इस राष्ट्रीय कार्यकारी बैठक में पार्टी के वरिष्ठ नेता और संस्थापक मुलायम सिंह यादव शिरकत करेंगे।

उनके छोटे भाई और विधायक शिवपाल सिंह यादव बैठक में शामिल होंगे। यह एक बड़ा प्रश्न है। क्योंकि 55 सदस्यों वाली कार्यकारिणी से अक्टूबर 2017 में आगरा में आयोजित राष्ट्रीय कार्यकारिणी की 10वीं बैठक से पहले समिति से दोनों को हटा दिया गया था। यह कार्यकारिणी इसलिए भी अहम है कि क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी दो दिन के लखनऊ दौरे पर होंगे।  

सपा के राष्ट्रीय महासचिव सुरेंद्र नागर ने बताया कि पार्टी के राष्ट्रीय नेतृत्व के सभी पदाधिकारी राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में शामिल होने के लिए आ रहे हैं।  बैठक में  2019 के लोकसभा चुनाव के मद्देनजर  इस बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए जा सकते हैं ।

बूथवार सीटों के आकलन के अलावा विभिन्न दलों के साथ गठबंधन और सीटों को लेकर चर्चा होगी । इसके अलावा राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव कुछ कड़े फैसले ले सकते हैं । पिछली बैठक में अध्यक्ष केकार्यकाल को  तीन से बढ़ाकर पांच साल किया गया था। 

Back to top button