चार दिवसीय यात्रा पर भारत पहुंचे दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति, अहम समझौतों पर होंगे हस्ताक्षर

नई दिल्ली। दक्षिण कोरिया और भारत के रिश्तों को नया आयाम देने के लिए दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन रविवार को  भारत के दौरे पर आ रहे हैं। अपनी यात्रा के दौरान वह शीर्ष भारतीय नेतृत्व के साथ द्विपक्षीय, क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों पर साझा हितों से जुड़े विषयों पर चर्चा करेंगे।चार दिवसीय यात्रा पर भारत पहुंचे दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति, अहम समझौतों पर होंगे हस्ताक्षर

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने संवाददाताओं से कहा कि मून 8 से 11 जुलाई तक भारत की राजकीय यात्रा पर रहेंगे। उनके साथ मंत्रिमंडल के सदस्य और वहां के कारोबारियों का दल भी आ रहा है।

मून जे-इन रविवार शाम को राजधानी दिल्ली पहुंचेंगे। इसके बाद नौ जुलाई को उनका उप-राष्ट्रपति वेंकैया नायडू और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के साथ मुलाकात का कार्यक्रम है। इसी दिन मून भारत-कोरिया कारोबारी मंच के कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। वे महात्मा गांधी की समाधि राजघाट जाएंगे। इसके अलावा उनका सैमसंग संयंत्र भी जाने का कार्यक्रम है।

दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जे-इन का 10 जुलाई को पारंपरिक स्वागत किया जाएगा, जिसके बाद हैदराबाद हाउस में उनकी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक होगी। इस दौरान कुछ समझौते पर भी हस्ताक्षर हो सकते हैं। शाम को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद उनके सम्मान में डिनर देंगे।

दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों समेत साझा हितों से जुड़े विषयों पर व्यापक चर्चा होने की उम्मीद है। इसमें दोनों देशों के विशेष सामरिक संबंधों को और मजबूत बनाने पर जोर दिया जाएगा। दोनों देशों के बीच आर्थिक सहयोग पर चर्चा होने की उम्मीद जताई जा रही है। गौरतलब है कि मून की यह पहली भारत यात्रा होगी। दक्षिण कोरिया ने वर्ष 1973 में भारत के साथ औपचारिक संबंध स्थापित किए थे।

Back to top button